पुदीना के लाभ: पुदीना के 10 अतुल्य स्वास्थ्य लाभ जो आप नहीं जानते होंगे

पुदीना के लाभ: पुदीना के 10 अतुल्य स्वास्थ्य लाभ जो आप नहीं जानते होंगे

1. पाचन में मददगार

पुदीना आपकी लगभग सभी पाचन समस्याओं के लिए चमत्कार का काम कर सकता है। डीके पब्लिशिंग की पुस्तक ‘हीलिंग फूड्स‘ के अनुसार, मेन्थॉल, जो कि पुदीने में सक्रिय तेल है, में एंटीसेप्टिक और जीवाणुरोधी गुण होते हैं जो अपच से राहत दिलाने में मदद करते हैं और पेट की ख़राबी को भी दूर करतें हैं

अस्थमा में मददगार

पुदीना अस्थमा के मरीजों को भी राहत देता है। पुदीना जलन और सूजन खत्म करने के गुणों से भरा हुआ है। यह एक अच्छा उपाय है जो अस्थमा के मरीजों की घभराहट को काम करने में मदद करता है। हालांकि, आप पुदीने की ज्यादा खुराक का उपयोग न करें।

अस्थमा
अस्थमा

पुदीना के जलन और सूजन खत्म करने के गुण सूजन को शांत करते हैं।

3. कॉमन कोल्ड का इलाज करता है

पुदीना नाक, गले, ब्रोंची और फेफड़ों की भीड़ को साफ करने के लिए जाना जाता है। श्वसन चैनलों के अलावा, पुदीना के जलन और सूजन खत्म करने के गुण भी पुरानी खांसी के कारण होने वाली जलन से राहत देते हैं।

पुदीने में अनेक एंटीवायरल और जीवाणुरोधी गुण होते हैं जो हल्के फ्लू और सर्दी को सही कर सकते हैं।

सर्दी जुखाम
सर्दी जुखाम

4. सिरदर्द को ठीक करता है

पुदीना एक एडापोजेनिक जड़ी बूटी है। ‘हीलिंग फूड्स’ पुस्तक के अनुसार, पुदीना सिरदर्द को भी ठीक करने में मदद कर सकता है। पुदीना की अच्छी और ताज़ा खुशबू सिरदर्द को कम करने में मदद कर सकती है। पुदीने या पुदीने के तेल के साथ बाम, जब माथे और नाक पर लगाने से सिरदर्द में राहत मिलती है।

सिरदर्द
सिरदर्द

5. ओरल केयर 

पुदीने का उपयोग गोभी पराठा और लहसुन की चटनी बनाने के साथ साथ ओरल केयर में भी होता है । पुदीने में कीटाणुनाशक गुणों की उपस्थिति के कारण पुदीने की गोलियों या पुदीने की पत्तियों को चबाने से आपकी सांसो में ताजगी आती है और आपको बहुत फ्रेश महसूस होता है। यह हमारे मुँह से आने वाली बदबू को भी दूर करता है। यह मुंह के अंदर बैक्टीरिया के विकास को रोकता है, और दांतों पर गंदे जमाव को साफ करता है। यही कारण है कि बाजार में इतने सारे टूथपेस्ट मिंट बेस में भी आते हैं।

मुँह की बदबू
ओरल केयर

6. वजन घटाने में सहायक

पुदीना वजन घटाने में अपनी खुद की प्यारी भूमिका निभा सकता है, और इसका कारण इसके बहुत प्रसिद्ध पाचन गुणों के साथ जुड़ा हुआ है। पुदीना पाचन एंजाइमों को उत्तेजित करता है, जो भोजन से पोषक तत्वों के बेहतर अवशोषण की सुविधा में मदद करता है। जब शरीर पोषक तत्वों को अच्छी तरह से आत्मसात और अवशोषित करने में सक्षम होता है, तो बेहतर चयापचय होता है। एक तेजी से चयापचय वजन घटाने में मदद करता है।

वजन घटाना
वजन घटाना

7. दिमागी शक्ति बढ़ाता है

मिंट दिमागी शक्ति को बेहतर बनाता है जिससे आपकी दिमागी शक्ति भी बढ़ सकती है। विभिन्न अध्ययनों के अनुसार, पुदीने का सेवन करने से सतर्कता, स्मरण की शक्ति बढ़ती है।

दिमाग
दिमाग

8. त्वचा देखभाल

पुदीना मुँहासे और पिम्पल के इलाज के लिए एक अच्छा उपाय है। इसमें शक्तिशाली एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो मुंहासे वाली त्वचा पर अद्भुत काम करते हैं। पुदीने के पत्तों में सैलिसिलिक एसिड अच्छी मात्रा होती है, जो मुँहासे से छुटकारा पाने में मदद करती है। पुदीने से प्राप्त रस एक प्रभावी स्किन क्लीनर के रूप में काम करता है। एंटीऑक्सिडेंट की उच्च मात्रा उम्र बढ़ने से हुई समस्याओं को रोकने में मदद करती है, जिससे आपको साफ और युवा त्वचा मिलती है। आप पुदीने का उपयोग फेस मास्क के रूप में भी कर सकते हैं। पुदीने के पत्तों को कुचल लें और शहद में मिलाएं और अपनी त्वचा पर लगाएं और 20 मिनट के लिए छोड़ दें। गर्म पानी से धोएं।

सुंदर त्वचा
सुंदर स्किन

टकसाल मुँहासे के इलाज में मदद कर सकता है

9. सुबह आने वाली मतली या जी मिचलाना को रोकने में

पुदीना मतली के इलाज के लिए एक अच्छा उपाय है। हर सुबह पुदीने की कुछ पत्तियां खाने या पुदीने की कुछ पत्तियों को सूंघने से आप अच्छा महसूस करेंगे और मितली की समस्या भी कम होगी।

पुदिना जूस
मतली आने में पुदीना का इस्तेमाल करें

10. तनाव और अवसाद को कम करता है

पुदीना अरोमाथेरेपी का एक अनिवार्य हिस्सा है। इसकी ताज़ा महक तनाव और मन को फिर से जीवंत करने में मदद कर सकता है। पुदीना में एडाप्टोजेनिक गुण होते हैं जो कोर्टिसोल के स्तर को नियंत्रित करते हैं और शरीर की प्राकृतिक लचीलापन को बढ़ाते हैं। Adaptogens शरीर को जिस भी तरह की जरूरत है, उसे संतुलित करने में मदद करते हैं। पुदीने की सुगंध में सांस लेने से आपका दिमाग तुरंत शांत हो जाता है। अध्ययनों के अनुसार, यह मस्तिष्क में सेरोटोनिन की छोटी मात्रा को छोड़ने में भी मदद करता है जो अवसाद को हरा सकता है। आप अपनी चाय में पुदीना का इस्तेमाल कर सकते हैं।

तनाव
तनाव

ये भी पढ़ें:-

Leave a Comment