इस गर्मी में मेटाबॉलिज्म सही और वजन कम करने के 5 आसान आहार टिप्स

हाईलाइट-

  • पानी पीने से चयापचय और वजन घटाने को बढ़ाने में मदद मिलती है
  • कई गर्मियों के फल और सब्जियां हैं जो वजन कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं
  • ग्रीष्मकाल में, आपके पास अतिरिक्त वजन घटाने का अच्छा मौका है

जैसा कि हम सभी जानते हैं, सर्दियों में हमारे चयापचय (मेटाबॉलिज्म) में गिरावट आती है, जिससे वजन कम करना मुश्किल हो जाता है। आप सर्दियों में भी अधिक सुस्त रहते हैं, और आराम फरमाते हैं। ग्रीष्मकाल में, आपके पास बढे हुए वजन को कम करने का अच्छा मौका है।

आप गर्मियों में शारीरिक रूप से अधिक सक्रिय हैं और बहुत सारे गर्मियों के फल और सब्जियां हैं जो आपको फैट से लड़ने में मदद कर सकते हैं। इसके अलावा, सुबह वजन कम करने के लिए सभी सबसे अच्छा समय है। आप न केवल अपना चयापचय (मेटाबॉलिज्म) सही कर सकते हैं, बल्कि पूरे दिन कैलोरी भी बर्न कर सकते हैं।

गर्मियों में वजन कम करने का तरीका। गर्मियों में वजन कैसे कम करें।

यहां कुछ आहार युक्तियां दी गई हैं जो प्राकृतिक रूप से चयापचय (मेटाबॉलिज्म) को बढ़ाने और इस गर्मी में वजन घटाने में सहायता कर सकती हैं:

1. तरल पदार्थों का खूब सेवन करें

ग्रीष्मकाल में, हाइड्रेटेड रहना बहुत आवश्यक है। चूंकि आप गर्मियों में बहुत पसीना बहाते हैं, इसलिए आप बहुत सारा पानी खो देते हैं। इसलिए, आपको इसे समय-समय पर पानी पीते रहना चाहिए। शरीर के महत्वपूर्ण कार्यों को पूरा करने के लिए पानी बहुत आवश्यक है। अगर पानी का सादा स्वाद आपके लिए बहुत नीरस हो जाता है, तो आप अन्य गर्मियों के हाइड्रेटिंग पेय भी ले सकते हैं , जैसे कि आम पन्ना , नारियल पानी, जलजीरा और निम्बू पानी । पानी पीने से भी पाचन में सहायता मिलती है।

गर्मियों में वजन कम करने के नुस्खे: इस गर्मी में हाइड्रेटेड रहने के लिए पर्याप्त मात्रा में तरल पदार्थों का सेवन करें

गर्मियों में वजन कम करने का तरीका। गर्मियों में वजन कैसे कम करें

2. मौसमी फलों और सब्जियों पर भार

गर्मियों में फलों और सब्जियों का सेवन करें जो की एंटीऑक्सिडेंट और फाइबर से भरपूर होते हैं जो वजन घटाने में मदद के लिए जाने जाते हैं। फलों में आपको सभी गर्मियों के खरबूजे, केंटालूप, तरबूज, और कस्तूरी तरबूज को शामिल करना चाहिए। सब्जियों में लौकी और करेला जैसी सब्जियों का खूब सेवन करें। कटा हुआ खीरा एक अच्छा लो-कैलोरी स्नैक का विकल्प हो सकता है जिसे आप अपने आहार में शामिल कर सकते हैं।

गर्मियों में फलों और सब्जियों का सेवन करें जो की एंटीऑक्सिडेंट और फाइबर से भरपूर होते हैं

पुदीना के लाभ: पुदीना के 10 अतुल्य स्वास्थ्य लाभ जो आप नहीं जानते होंगे

तुलसी के पौधे के क्या फायदे हैं?

3. अधिक प्रोबायोटिक्स का उपयोग करें

सुनिश्चित करें कि आप अपने आहार को प्राकृतिक प्रोबायोटिक्स जैसे दही और किमची से भर दें। वे आपकी आंत के लिए अच्छे हैं, वे हल्के हैं और आसानी से पचने वाले भी हैं। दही आपको ठंडा रखने में मदद करता है, और प्रोटीन, विटामिन डी और कैल्शियम का अच्छा स्रोत है।

वजन कम करना: नियमित दही की तुलना में, ग्रीक दही लो फैट और प्रोटीन से भरपूर होता है।

4.अपने रात के खाने को हल्का रखें

अपने डिनर को हल्का रखने के लिए एक अच्छा विचार है। जैसे-जैसे दिन बढ़ता है, हमारा मेटाबॉलिज्म कम होता जाता है। बाद में दिन में भारी खाद्य पदार्थों को पचाना भी मुश्किल हो जाता है। एक स्वस्थ पाचन वजन घटाने के लिए महत्वपूर्ण है।

वजन कम करना: अपने डिनर को हल्का रखना एक अच्छा विचार है

5. ज्यादा तले हुए खाद्य पदार्थों से बचें

तले और तैलीय खाद्य पदार्थों से बचें और अधिक उबले हुए, ग्रिल्ड और भुने हुए खाद्य पदार्थों का विकल्प चुनें। तले हुए खाद्य पदार्थ पचाने में मुश्किल होते हैं और कई अतिरिक्त कैलोरी से भी भरे होते हैं जो वसा के रूप में जमा हो जाते हैं।

इन आसान युक्तियों को आज़माएं और हमें बताएं कि वे आपके वजन घटाने की यात्रा के लिए कितने प्रभावी रहे हैं।

गर्मियों में वजन कम करने का तरीका। गर्मियों में वजन कैसे कम करें।

Leave a Comment

Scroll back to top