क्या है वाईफाई कॉलिंग? वाईफाई कॉलिंग कैसे करते हैं? वाईफाई कॉलिंग कैसे काम करता है? की पूरी जानकारी

लोग अभी वॉइस ओवर एलटीई (VoLTE) कॉलिंग को सही से समझ ही पाए थे, कि अब एक नई टेक्नोलॉजी हमारे सामने आ गई है जिसका नाम है वाईफाई कॉलिंग या (वॉइस ओवर वाईफाई) इस पोस्ट में आखिर हम जानेंगे आखिर क्या है वाईफाई कॉलिंग?

आज इस पोस्ट पर हम बात करेंगे वाईफाई कॉलिंग क्या है? वाईफाई कॉलिंग कैसे काम करता है? वाईफाई कॉलिंग कैसे करें? क्या वाईफाई कॉलिंग के लिए हमें अलग से पैसे देने होंगे? इन सारी चीजों के विषय में आज हम इस पोस्ट पर जानेंगे।

what is Wi-Fi calling in Hindi. वाईफाई कॉलिंग क्या है?

what is Wi-Fi calling in Hindi. वाईफाई कॉलिंग क्या है?
वाईफाई कॉलिंग क्या है?

तो पहले सबसे पहले बात करते हैं कि आखिर क्या है वाईफाई कॉलिंग ? अगर आप इस पोस्ट को पढ़ रहे हैं तो आपने वाईफाई कॉलिंग के बारे में हाल ही में सुना होगा लेकिन आप समझ नहीं पा रहे हैं आखिरी है क्या तो यहां पर हम आपको विस्तार से समझाएंगे कि आखिर क्या है वाईफाई कॉलिंग।

वाईफाई कॉलिंग टेक्नोलॉजी से आपको कॉल करने के लिए करने के लिए एक ब्रॉडबैंड इंटरनेट का कनेक्शन होना जरूरी है, साथ ही साथ आपके पास उस कंपनी का सिम कार्ड भी होना चाहिए जो फिलहाल वाईफाई कॉलिंग सपोर्ट कर रहे हैं। अभी तक जियो और एयरटेल के सिम के साथ आप वाईफाई कॉलिंग कर सकते हैं, लेकिन अभी यह पूरी तरह से पूरे देश भर में लागू नहीं हुई है लेकिन जिन जगहों पर यह काम करने लगी है वहां से आप ब्रॉडबैंड इंटरनेट कनेक्शन के जरिए अपने मोबाइल में वाईफाई से इंटरनेट कनेक्ट करके आप कॉल करने की सुविधा ले सकते हैं।

आपको सरल शब्दों में बता दें की आखिर वाईफाई कॉलिंग क्या है? वाईफाई कॉलिंग एक ऐसी टेक्नोलॉजी है जिसमें आप जब कॉल करते हैं तो आप अपने सिम कार्ड के सेल्यूलर नेटवर्क की बजाए ब्रॉडबैंड कनेक्शन के जरिए किसी से बात कर पाएंगे।

वाईफाई कॉलिंग के लिए किस कंपनी का ब्रॉडबैंड नेटवर्क लेना होगा?

अगर आप थोड़ा से भी वाईफाई कॉलिंग को समझ गए हैं, तो आपके मन में ही यह प्रश्न जरूर आया होगा कि वाईफाई कॉलिंग के लिए किस कंपनी का ब्रॉडबैंड कनेक्शन होना चाहिए।

तो आपको हम बता दें कि वाईफाई कॉलिंग करने के लिए आपके पास किसी भी कंपनी का ब्रॉडबैंड कनेक्शन हो उससे कोई मतलब नहीं है

वाईफाई कॉलिंग करने के लिए आपके पास किस ब्रॉडबैंड कंपनी का नेटवर्क है, इससे कोई लेना-देना नहीं है। वाईफाई कॉलिंग के लिए बस आपके पास एक ब्रॉडबैंड कनेक्शन होना चाहिए, ऐसा मोबाइल होना चाहिए जो वाईफाई कॉलिंग को सपोर्ट करता हो, और ऐसी कंपनी का sim होना चाहिए जो वाईफाई कॉलिंग को सपोर्ट करती हो जैसे फिलहाल जियो और एयरटेल ने इसकी घोषणा की है कि वह वाईफाई कॉलिंग की सुविधा अपने उपभोक्ताओं को देंगे।

वाईफाई कॉलिंग कैसे काम करता है?

वाईफाई कॉलिंग कैसे काम करता है?
वाईफाई कॉलिंग कैसे काम करता है?

वाईफाई कॉलिंग टेक्नोलॉजी में जब आप अपने मोबाइल को वाई-फाई के जरिए किसी ब्रॉडबैंड इंटरनेट कनेक्शन से कनेक्ट करते हैं तो यदि आपके पास जियो या एयरटेल में से कोई एक सिम कार्ड है तो आप वाईफाई कॉलिंग कर पाएंगे।

वाईफाई कॉलिंग का या फायदा है कि इसमें ना ही आपका मोबाइल का डाटा खर्च होगा और ना ही इसके लिए आपको अलग से पैसे देने की जरूरत है बस आप ब्रॉडबैंड कनेक्शन के जरिए बात कर पाएंगे।

वाईफाई कॉलिंग टेक्नोलॉजी आपके डाटा को सेल्यूलर नेटवर्क की बजाए ब्रॉडबैंड नेटवर्क से भेजती है जोकि सेल्यूलर नेटवर्क के मुकाबले बहुत ही अच्छा और तेज होता है।

इसमें आप उन जगहों में भी आसानी से कॉल कर पाएंगे जहां पर आपके सिम कार्ड की कंपनी का नेटवर्क बहुत अच्छा नहीं होता है लेकिन आप ब्रॉडबैंड के जरिए वाईफाई कॉलिंग का सुविधा का इस्तेमाल करके उसी सिम कार्ड से आप बात कर पाएंगे।

वॉइस ओवर वाईफाई। क्या है वॉइस ओवर वाईफाई? वाईफाई कॉलिंग क्या है? वाईफाई कॉलिंग कैसे काम करता है? वाईफाई कॉल कैसे करें? वाईफाई कॉल करने के लिए कितने रुपए देने होंगे? what is Wi-Fi calling in Hindi. Wi-Fi calling kya hai? how to do a free Wi-Fi call in Hindi? व्हाट इस विफई कालिंग? विफई मीनिंग इन हिंदी.

वाईफाई कॉलिंग कैसे करते हैं? कैसे करें वाईफाई कॉलिंग

वाईफाई कॉलिंग कैसे करते हैं? कैसे करें वाईफाई कॉलिंग
वाईफाई कॉलिंग कैसे करते हैं?

वाईफाई कॉलिंग करने के लिए अपने मोबाइल की सेटिंग में जाकर वाईफाई कॉलिंग ऑप्शन को ऑन कर लेना है उसके बाद जवाब कॉल करेंगे तो आपसे पूछा जाएगा कि आप वाईफाई के थ्रू कॉल करना चाहते हैं या अपने सेलुलर नेटवर्क के जरिए कॉल करना चाहते हैं।

वाईफाई कॉलिंग की सुविधा अभी सभी मोबाइलों में उपलब्ध नहीं है लेकिन कुछ महंगे हैंडसेट जैसे कि आई फ़ोन सैमसंग के फ्लैगशिप मोबाइल आदि में वाईफाई कॉलिंग की सुविधा उपलब्ध है।

विभिन्न कंपनियों ने घोषणा की है कि अपने वह अपने आने वाले नए हैंडसेट मैं वाईफाई कॉलिंग की सुविधा उपलब्ध कराएंगे और कुछ मोबाइल कंपनियां सिस्टम अपडेट के जरिए वाईफाई कॉलिंग को इनेबल करेंगी।

सुपर कंप्यूटर क्या है, कैसे काम करता है, की पूरी जानकारी

NEFT क्या है? NEFT Full Form in Hindi

[tag] वॉइस ओवर वाईफाई। क्या है वॉइस ओवर वाईफाई? वाईफाई कॉलिंग क्या है? वाईफाई कॉलिंग कैसे काम करता है? वाईफाई कॉल कैसे करें? वाईफाई कॉल करने के लिए कितने रुपए देने होंगे? what is Wi-Fi calling in Hindi. Wi-Fi calling kya hai? how to do a free Wi-Fi call in Hindi? व्हाट इस विफई कालिंग? विफई मीनिंग इन हिंदी.

Leave a Comment