अर्जेंटीना रोचक तथ्य (interesting facts about Argentina in hindi)

अर्जेंटीना एक सुंदर उष्णकटिबंधीय देश है जो दक्षिण अमेरिका के दक्षिणी भाग में स्थित है। यह 23 प्रांतों का घर है और दक्षिण अमेरिका में दूसरे सबसे बड़े देश के रूप में जाना जाता है। भौगोलिक रूप से, यह दक्षिण और पश्चिम में चिली द्वारा उत्तर में बोलीविया और पराग्वे द्वारा, और पूर्वोत्तर में ब्राजील और उरुग्वे द्वारा सीमाबद्ध है।

अर्जेंटीना की आधिकारिक भाषा स्पेनिश है, और वहां ज्यादातर लोग कैस्टिलियन स्पेनिश बोली बोलते हैं। यह बोली दक्षिण अमेरिका के अन्य हिस्सों में बोली जाने वाली स्पेनिश के समान है; हालाँकि इसका उच्चारण थोड़ा अलग है। कैस्टिलियन स्पैनिश बोलने वाले भी सर्वनाम ‘वोसट्रोज़’ का उपयोग करते हैं जबकि अन्य स्पैनिश बोलियाँ नहीं करते हैं। अर्जेंटीना का प्राथमिक धर्म रोमन कैथोलिक धर्म है। पोप फ्रांसिस, रोमन कैथोलिक चर्च के 266 वें पोप अर्जेंटीना के हैं।

अर्जेंटीना की राजधानी ब्यूनस आयर्स है। भले ही ब्यूनस आयर्स ने 1800 के बाद से स्वायत्तता का दावा किया है, शहर को अभी भी अर्जेंटीना की राजधानी माना जाता है, और 2,890,151 नागरिकों की आबादी है। अर्जेंटीना के रूप में अच्छी तरह से एक बड़ी आबादी है, और 2012 में 42,192,500 लोगों के घर होने का अनुमान लगाया गया था।

देश अर्जेंटीना पेसो को उनकी मुख्य मुद्रा के रूप में उपयोग करता है, और 1800 के दशक की शुरुआत से पेसो का उपयोग किया है। अर्जेंटीना के झंडे में तीन मुख्य रंग शामिल हैं। दो नीली धारियां सफेद रंग की धारी को घेरे रहती हैं। सफेद पट्टी के बीच में, एक पीला सूरज है। सूरज को अर्जेंटीना के हथियारों के कोट पर भी पाया जाता है। अर्जेंटीना पेसो को उनकी मुख्य मुद्रा के रूप में उपयोग करता है, और 1800 के दशक की शुरुआत से पेसो का उपयोग किया है।

अर्जेंटीना नेशनल फ्लैग

अर्जेंटीना के झंडे में तीन मुख्य रंग शामिल हैं। दो नीली धारियां सफेद रंग की धारी को घेरे रहती हैं। सफेद पट्टी के बीच में, एक पीला सूरज है। सूरज को अर्जेंटीना के हथियारों के कोट पर भी पाया जाता है। अर्जेंटीना पेसो को उनकी मुख्य मुद्रा के रूप में उपयोग करता है, और 1800 के दशक की शुरुआत से पेसो का उपयोग किया है।

अर्जेंटीना के तथ्य (facts about Argentina in hindi)

अर्जेंटीना की लगभग 97% आबादी यूरोपीय मूल के लोगों का घर है, जबकि 1.5% लोग अमेरिंडियन वंश के हैं, 0.2% लोग एशियाई मूल के हैं और 1.5% लोगों को मेस्टिज़ोस के रूप में वर्गीकृत किया गया है।

अर्जेंटीना को एक संघीय राष्ट्रपति संवैधानिक गणतंत्र के तहत नियंत्रित किया जाता है, और 9 जुलाई, 1816 को स्पेन से उनकी स्वतंत्रता की घोषणा करने के बाद अपनी सरकार की स्थापना की।

अपनी स्वतंत्रता की घोषणा के बाद से वे दक्षिण अमेरिका में तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गए हैं। उनके कुल नाममात्र जीडीपी का अनुमान $ 474.812 बिलियन है जबकि उनकी प्रति व्यक्ति जीडीपी $ 11,572 के आसपास है। उनकी नाममात्र जीडीपी दुनिया में 27 वीं सबसे अच्छी अर्थव्यवस्था होने के नाते अर्जेंटीना को रैंक करती है, जबकि उनकी प्रति व्यक्ति जीडीपी 62 वें स्थान पर है।

देश में प्राकृतिक संसाधनों की बढ़ती संख्या, बढ़ते कृषि क्षेत्र और तेजी से बढ़ते औद्योगिक बाजार का घर है।

अर्जेंटीना को दुनिया के सर्वोच्च साहित्यिक देशों में से एक के रूप में जाना जाता है, और अत्यधिक साक्षर नागरिकों का उत्पादन करने में गर्व करता है जो आसानी से चारों ओर से पैंतरेबाज़ी कर सकते हैं और वैश्विक व्यापार की दुनिया में सफल हो सकते हैं।

अर्जेंटीना का इतिहास यूरोपीय इतिहास से उलझा हुआ है। यूरोपीय लोग पहली बार 1502 में अर्जेंटीना पहुंचे और ब्यूनस आयर्स में अपनी बस्ती स्थापित की। अगले दो सौ वर्षों में बस्तियों की स्थापना हुई और फिर उन्हें छोड़ दिया गया।

1816 में अर्जेंटीना ने स्वतंत्रता की अपनी घोषणा लिखी। फिर, 1856 में उन्होंने एक संविधान की स्थापना की जिसका आज भी देश में उपयोग किया जाता है। आज, सरकार में एक राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति और सुप्रीम कोर्ट के अध्यक्ष शामिल हैं। अर्जेंटीना में एक विधायिका भी है जिसमें कांग्रेस, सीनेट और चैंबर ऑफ डेप्युटी शामिल हैं।

वयस्क और बच्चे दोनों एक दिन दोपहर का भोजन करने के बाद घर जाते हैं। Siestas छोटे झपकी हैं जो देश भर के लोग भाग लेते हैं। siestas के दौरान कई व्यवसाय और स्कूल बंद हो जाते हैं, और देश में हर कोई आराम करता है। यहाँ तक कि राजधानी शहर में कुछ होटल हैं जो विशेष रूप से siestas के लिए कमरे किराए पर लेते हैं।

अर्जेंटीना में सॉकर एक बहुत लोकप्रिय खेल है। बच्चे और वयस्क दोनों खेल में उतरते हैं और अपने खाली समय के दौरान इसे खेलना पसंद करते हैं। अक्सर बच्चे अपने घर के बाहर गलियों में फुटबॉल का खेल शुरू करेंगे और पूरी शाम अपने दोस्तों के साथ खेलेंगे।

पम्पास बड़े घास वाले क्षेत्र हैं जो अर्जेंटीना के लोग मवेशियों का उपयोग करते हैं। कई पम्पास गौचोस या काउबॉय के स्वामित्व में हैं। गौचोस झुंड के मवेशी और यह सुनिश्चित करते हैं कि उनकी सभी गायों को ठीक से खिलाया और स्वस्थ रखा जाए।

पम्पास

चूंकि अर्जेंटीना दक्षिणी गोलार्ध में स्थित है, इसलिए इसकी जलवायु उत्तरी गोलार्ध में स्थित जलवायु से पूरी तरह विपरीत है। जब संयुक्त राज्य अमेरिका में गर्मी का समय होता है, तो अर्जेंटीना में सर्दी होती है।

एंडीज पर्वत श्रृंखला का एक हिस्सा अर्जेंटीना में स्थित है। एंडीज पर्वत महान पर्यटक आकर्षण हैं और लोगों को प्रचुर मात्रा में लंबी पैदल यात्रा और शिविर भूमि प्रदान करते हैं

अर्जेंटीना के लोग नृत्य करना पसंद करते हैं। बॉलरूम नृत्य एक महान गतिविधि है जो कई लोग दैनिक आधार पर भाग लेते हैं। देश में टैंगो सहित कई बॉलरूम नृत्यों की उत्पत्ति हुई। ऐतिहासिक रूप से, टैंगो की उत्पत्ति ब्यूनस आयर्स के बूचड़खाने में हुई थी। सबसे पहले, अर्जेंटीना के संभ्रांत नागरिकों ने नृत्य को देखा, और इसे गरीब लोगों के नृत्य के रूप में सोचा, हालांकि जब उनके बच्चे एक अच्छे समय की तलाश में ब्यूनस आयर्स के यहूदी बस्ती में प्रवेश करने लगे तो नृत्य लोकप्रिय हो गया। इन किशोरों ने टैंगो को अपने दोस्तों और परिवारों में वापस लाया और इसने तुरंत पूरे देश और दुनिया में लोकप्रियता हासिल की।

दुनिया में पहली एनिमेटेड फिल्म अर्जेंटीना के एक व्यक्ति द्वारा बनाई गई थी। क्विरिनो क्रिस्टियानी ने 1917 में “एल एपोस्टोल” फिल्म बनाई। यह फिल्म 70 मिनट लंबी थी और इसमें 58,000 से अधिक फ्रेम थे।

अर्जेंटीना पहला देश था जिसने यह निर्धारित करने के लिए फिंगरप्रिंटिंग का उपयोग किया कि क्या कोई व्यक्ति किसी अपराध का दोषी था। एक छोटे अर्जेंटीना शहर में विशेष रूप से भीषण हत्या के बाद फिंगरप्रिंटिंग का पहला उदाहरण हुआ। हत्या किसी ने नहीं देखी थी; हालांकि हत्यारे ने अपराध स्थल पर एक खूनी फिंगरप्रिंट छोड़ दिया। हत्यारे की सही पहचान के लिए पुलिस ने खूनी फिंगरप्रिंट का इस्तेमाल किया।

पुरातत्वविदों में भाग लेने के लिए हर साल अर्जेंटीना में जीवाश्म विज्ञानी आते हैं। अब तक पहचानी जाने वाली सबसे पुरानी डायनासोर प्रजाति का पता अर्जेंटीना और ब्राजील दोनों से लगाया गया था। इस कारण से, कई जीवाश्म विज्ञानी इस दुर्लभ डायनासोर और अन्य के बारे में अधिक सुराग खोजने के लिए अर्जेंटीना की यात्रा करते हैं।

लैटिन भाषा में दुनिया का अर्थ है अर्जेंटीना चांदी। मूल यूरोपीय वासियों का मानना ​​था कि कीमती धातु की खोज के लिए देश चांदी से भरा था, और देश में कस्बों की स्थापना की। दुर्भाग्य से, कोई रजत कभी नहीं मिला था

अर्जेंटीना लैटिन अमेरिकी देश है जिसमें सबसे अधिक नोबेल पुरस्कार विजेता हैं। अर्जेंटीना के पांच लोगों ने विज्ञान और शांति की श्रेणियों में नोबेल पुरस्कार जीते हैं।

अधिक अर्जेंटीना के लोग अपनी खुद की कारों को चलाने की तुलना में सार्वजनिक परिवहन का उपयोग करते हैं।

एल दिया डे ट्रेडिशियन एक त्योहार है जो हर साल अर्जेंटीना में 10 नवंबर के आसपास मनाया जाता है। यह त्योहार अर्जेंटीना के एक कवि जोस हर्नांडेज़ के जन्म का जश्न मनाता है, जिन्हें देश के महानतम साहित्यकारों में से एक माना जाता है। त्योहार एक सप्ताह का होता है और इसमें संगीत, भोजन, परेड और पार्टियां होती हैं।

अर्जेंटीना की मुद्रा अर्जेंटीना पेसो है। यह 1992 में देश में पेश किया गया था। इससे पहले, काउंटी में पेसो ले, एस्कुडोस, सोल्स और रियलेस थे।

दुनिया के 10% से अधिक वनस्पति अर्जेंटीना में पाए जाते हैं। पराना पाइन और सदाबहार बीचे क्षेत्र के लिए बहुत आम हैं।

अर्जेंटीना की प्राथमिक भाषा स्पेनिश है। यह भाषा इतालवी फ्रेंच वासियों सहित आप्रवासियों से काफी प्रभावित है। अंग्रेजी जल्दी से दूसरी भाषा बनने के लिए बढ़ रही है, विशेष रूप से देश के मेट्रो क्षेत्रों में।

देश में 14 स्थल हैं जिन्हें अंतर्राष्ट्रीय महत्व के रामसर वेटलैंड के रूप में वर्गीकृत किया गया है। 2003 के आंकड़ों के अनुसार, देश की लगभग 6.6% भूमि संरक्षित है।

ब्यूनस आयर्स का बंदरगाह देश का लगभग 80% आयात और निर्यात आता है और प्रस्थान करता है।

देश का लगभग 35% कार्यबल संघ का है। जुआन पेरोन के शासनकाल के दौरान यूनियनें शुरू हुईं, जिन्होंने लगभग 6 मिलियन सदस्यों को शामिल करने के लिए जनरल कन्फेडरेशन ऑफ़ लेबर का निर्माण किया।

इससे पहले अर्जेंटीना के ब्यूनस आयर्स के मेयर देश के राष्ट्रपति द्वारा चुने गए थे। 1996 में यह प्रथा समाप्त हो गई, और संवैधानिक सुधारों के बाद, मेयर अब एक निर्वाचित स्थिति है।

अर्जेंटीना दुनिया का सबसे बड़ा खाद्य उत्पादक और निर्यात करने वाला देश है। देश में फसलों के लिए 86 मिलियन एकड़ से अधिक कृषि योग्य भूमि है। यह देश के कुल भूमि क्षेत्र का लगभग 12.8% है।

अर्जेंटीना में गेहूं प्रमुख फसल है। देश में बहुत अधिक गेहूं का उत्पादन होता है, यह दुनिया का पांचवां अग्रणी गेहूं निर्यातक देश है, और दक्षिण अमेरिका में 60% से अधिक गेहूं उगाता है।

30. अर्जेंटीना एक ऐसा देश है जो शराब बनाने और निर्यात करने के लिए जाना जाता है। 2004 में, देश ने 159,000 टन से अधिक का निर्यात किया, जो दुनिया के कुल शराब निर्यात का 2% था।

अर्जेंटीना एक शैक्षिक प्रणाली का उपयोग करता है जिसे ईजीबी के रूप में जाना जाता है, जो नौ साल के अध्ययन को तीन साल के खंडों में विभाजित करता है। नौ साल बाद, छात्र एक “मल्टीमॉडल” कार्यक्रम में प्रवेश करते हैं जो सामान्य और विशेष प्रशिक्षण प्रदान करता है

अर्जेंटीना में बच्चों को 5 से 14. साल की उम्र में स्कूल जाना आवश्यक है। देश में स्कूल का वर्ष मार्च में शुरू होता है और नवंबर में समाप्त होता है।

जोस डी सैन मार्टिन, या दक्षिण के रक्षक, को अर्जेंटीना का सबसे प्रसिद्ध व्यक्ति माना जाता है। वह स्पेनिश शासन से स्वतंत्रता के लिए दक्षिण अमेरिका का नेतृत्व करने के लिए जाना जाता है।

34. अर्जेंटीना सात अलग-अलग क्षेत्रों में विभाजित है। इन क्षेत्रों में उत्तरपश्चिम, क्यूयो, पम्पास, पैंटागोनिया, मेसोपोटामिया, ग्रान चाको, और सीरास पम्पियन शामिल हैं।

1976 में जुआन पेरोन की मृत्यु के बाद, सेना ने नियंत्रण कर लिया, जो गंदे युद्ध के रूप में जाना जाता था। इस दौरान, यह अनुमान लगाया गया था कि 20,000 से 30,000 लोग मारे गए थे।

ब्यूनस आयर्स, अर्जेंटीना को अक्सर यूरोपीय प्रभावों के कारण दक्षिण अमेरिका का पेरिस कहा जाता है। अर्जेंटीना में 95% लोग यूरोपीय मूल के हैं।

अर्जेंटीना का राष्ट्रीय खेल आँगन है, एक खेल जो घोड़े की पीठ पर खेला जाता है। हालांकि, इस क्षेत्र में सबसे लोकप्रिय खेल फुटबॉल है – या जो अमेरिकियों को फुटबॉल के रूप में जानते हैं।

यह देश दुनिया के किसी भी देश की तुलना में अधिक अंतर्राष्ट्रीय पोलो चैंपियनशिप जीतने के लिए जाना जाता है।

अर्जेंटीना के रोचक तथ्य

अर्जेंटीना में स्थित उशुहिया शहर को पूरी दुनिया में सबसे दक्षिणी शहर माना जाता है।

अर्जेंटीना महाद्वीप पर उच्चतम और निम्नतम दर्ज तापमान दोनों के लिए रिकॉर्ड रखता है। 1920 में 120.4 डिग्री के रिकॉर्ड उच्च तापमान तक पहुंच गया था, जबकि 1907 में -27 डिग्री के निचले स्तर पर देखा गया था।

अर्जेंटीना पूरी दुनिया में प्रति व्यक्ति दूसरा सबसे अधिक बीफ़ का उपभोग करता है, वह केवल हांगकांग से पीछे है।

ब्यूएनोस ऐरेस में स्थित एवेनिडा 9 डी जूलियो – या जुलाई 9 एवेन्यू – दुनिया की सबसे चौड़ी सड़क है। सड़क पर कुल बारह गलियाँ हैं, या हर तरफ छह हैं।

20 जुलाई को फ्रेंड्स डे के रूप में मनाया जाता है, जो हर साल अर्जेंटीना में मनाया जाता है। यह दुनिया का एकमात्र देश है जहां एक दिन है जिसे मित्रता के उत्सव के लिए नामित किया गया है। इस दिन, दोस्त एक साथ दिन बिताते हैं, पार्टियों को फेंक दिया जाता है, और गतिविधियां देर रात के घंटों में अच्छी तरह से चल सकती हैं।

अर्जेंटीना दुनिया का पहला देश है जिसने दो पिताओं के साथ बच्चों को मान्यता दी है। 2012 में, एक बच्चे का जन्म हुआ था और जन्म प्रमाण पत्र में दो पिता सूचीबद्ध थे, कुछ ऐसा जो दुनिया में कहीं और पहले कभी नहीं हुआ था।

देश पेरिटो मोरेनो ग्लेशियर का घर है, जो दुनिया में न केवल तीसरा सबसे बड़ा ताजे पानी का स्रोत है, बल्कि सिकुड़ते हुए ग्लेशियर भी बढ़ रहा है।

प्रक्रियाओं की कम लागत के कारण अर्जेंटीना प्लास्टिक सर्जरी का केंद्र बनने के लिए दुनिया भर में जाना जा रहा है। यह अनुमान लगाया गया है कि 30 में से 1 अर्जेंटीना ने कॉस्मेटिक प्लास्टिक सर्जरी के किसी न किसी रूप से गुजरा है।

दुर्भाग्य से, इस देश में प्लास्टिक सर्जरी के अलावा अच्छे दिखने पर ध्यान केंद्रित किया गया है। यह देश दुनिया में एनोरेक्सिया की उच्चतम प्रति व्यक्ति दर है। समस्या केवल महिलाओं तक ही सीमित नहीं है, या तो, जैसा कि शोध से पता चला है कि बीमारी के लिए इलाज किए जा रहे रोगियों में से आठवें पुरुष पुरुष हैं।

चे ग्वेरा क्यूबा क्रांति में अपनी भूमिका के लिए जाने जाते थे, लेकिन वह क्यूबा नहीं थे। वास्तव में, वह ब्यूनस आयर्स के बाहर स्थित रोसारियो में पैदा हुआ था। उन्हें अर्जेंटीना में उठाया गया था और केवल डॉक्टर बनने के लिए प्रशिक्षण के बाद क्रांति के लिए छोड़ दिया था।

दुनिया के सबसे शुरुआती पौधे अर्जेंटीना में पाए गए थे। लिवरवॉर्ट्स, जिनकी कोई जड़ें या तने नहीं थे, लगभग 472 मिलियन साल पहले वापस हो गए हैं।

अर्जेंटीना में कार्यबल का चालीस प्रतिशत हिस्सा महिलाओं का है। देश में लगभग तीस प्रतिशत कांग्रेस की सीटें महिलाओं के पास हैं।

◆ 1800 के दशक में स्पेन से आजादी के बाद से अर्जेंटीना देश एक संपन्न देश रहा है। इसके लोगों को पीछे छोड़ दिया जाता है, मज़ेदार और कड़ी मेहनत की जाती है। देश की ठोस शैक्षिक प्रणाली ने उच्च साक्षर लोगों से भरे समाज का निर्माण किया है जिन्होंने देश को दुनिया की व्यापार रैंकिंग में ऊपर जाने में मदद की है। आज, अर्जेंटीना कई परंपराओं का घर है और एक भव्य और पारंपरिक तरीके से छुट्टियों और ऐतिहासिक घटनाओं का जश्न मनाकर अपनी संस्कृति को जीवित रखना पसंद करता है। देश घूमने के लिए एक शानदार जगह है, और पर्यटकों को अर्जेंटीना की अनूठी जीवन शैली में आने और देखने का शौक है।

ये भी पढ़ें-

अफगानिस्तान के रोचक तथ्य

अल्जीरिया के रोचक तथ्य

Leave a Comment