अल्जीरिया के रोचक तथ्य || interesting facts about Algeria in hindi

अल्जीरिया उत्तरी अफ्रीका के भूमध्यसागरीय तट पर स्थित है और सबसे बड़ा देश अफ्रीका है। यह उत्तर पूर्व में ट्यूनीशिया और लीबिया से, पश्चिम में मोरक्को, पश्चिमी सहारन क्षेत्र और मॉरिटानिया और दक्षिण में माली और नाइजर द्वारा स्थित है। भूमध्य सागर अल्जीरिया के उत्तरी तट को दर्शाता है, जो यूरोप का प्रवेश द्वार है। हालाँकि, सहारा रेगिस्तान देश के एक बड़े हिस्से को भी कवर करता है। अल्जीयर्स का उत्तरी शहर 3.5 मिलियन से अधिक निवासियों के साथ देश की राजधानी और सबसे अधिक आबादी वाला शहर है, जबकि पूरे देश में लगभग 40 मिलियन निवासी हैं। अल्जीरिया के लंबे इतिहास और रणनीतिक भौगोलिक स्थिति का मतलब है कि कई साम्राज्यों ने अपने शासन के अवशेषों को पीछे छोड़ दिया है। टीपाज़ा के समुद्र तटीय शहर में रोमन खंडहर पाए जा सकते हैं, और कई ओटोमन और फ्रांसीसी औपनिवेशिक स्थल भी हैं। अल्जीरिया ‘ 2000 के दशक की शुरुआत से पर्यटन क्षेत्र में बड़े विकास हुए हैं, और यह यूरोप और आधुनिक सड़क नेटवर्क से निकटता है, यह अफ्रीका के कई अन्य हिस्सों की तुलना में अधिक सुलभ है। अल्जीरिया में कई यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल हैं, जिनमें बेनी हमद (अल हम्मादिद साम्राज्य की पहली राजधानी), टीपासा (एक पूर्व Phoenician और बाद में रोमन शहर) और Djmila और Timgad, दोनों रोमन खंडहर शामिल हैं। अल्जीरिया में प्रमुख भाषाएँ अरबी, फ्रेंच और बर्बर हैं और इसकी मुद्रा दीनार है। एक डेमोक्रेटिक रिपब्लिक, अल्जीरिया का आदर्श वाक्य है “लोगों द्वारा और लोगों के लिए।” बेनी हम्माद (हम्मिद साम्राज्य की पहली राजधानी), अलसा (एक पूर्व फोनियन और बाद में रोमन शहर) और जेमिला और टिमगढ़, दोनों रोमन खंडहरों में शामिल हैं। अल्जीरिया में प्रमुख भाषाएँ अरबी, फ्रेंच और बर्बर हैं और इसकी मुद्रा दीनार है। एक डेमोक्रेटिक रिपब्लिक, अल्जीरिया का आदर्श वाक्य है “लोगों द्वारा और लोगों के लिए।” बेनी हम्माद (हम्मिद साम्राज्य की पहली राजधानी), अलसा (एक पूर्व फोनियन और बाद में रोमन शहर) और जेमिला और टिमगढ़, दोनों रोमन खंडहरों में शामिल हैं। अल्जीरिया में प्रमुख भाषाएँ अरबी, फ्रेंच और बर्बर हैं और इसकी मुद्रा दीनार है। एक डेमोक्रेटिक रिपब्लिक, अल्जीरिया का आदर्श वाक्य है “लोगों द्वारा और लोगों के लिए।”

12011 में दक्षिण सूडान से अलग होने के बाद अल्जीरिया दुनिया का दसवां सबसे बड़ा देश है और अफ्रीका का सबसे बड़ा देश बन गया है।
2अल्जीरिया का राष्ट्रीय पशु फेनेक फॉक्स है
3अल्जीरिया ने 1964 से प्रत्येक ओलंपिक खेलों में भाग लिया है और उस समय में कुल 17 पदक जीते हैं, जिनमें से 5 स्वर्ण हैं।
4अल्जीरिया की भूमि का केवल 12% भूमि पर निवास है, क्योंकि देश का 90% सहारा रेगिस्तान है।
5अल्जीरिया में महिलाएं, कुल मिलाकर, पुरुषों की तुलना में घरेलू आय में एक बड़ी राशि का योगदान करती हैं।
6फ्रांसीसी विदेशी सेना अल्जीरिया में स्थित थी, यह फ्रांस की उपनिवेशों में से एक थी, लेकिन 1962 में स्वतंत्रता प्राप्त करने के बाद, उन्होंने मुख्य भूमि फ्रांस पर अपना आधार बना लिया।
7परंपरागत रूप से जब आपके पास एक अल्जीरियाई घर में भोजन होता है, तो आपको अपने भोजन को प्लेट पर थोड़ा-थोड़ा छोड़ना चाहिए क्योंकि यह दर्शाता है कि आपका मेजबान आपको खिलाने में सक्षम था।
81 नवंबर को राष्ट्रीय दिवस को क्रांति दिवस के रूप में जाना जाता है, जब कि आखिरकार उन्होंने फ्रांस से स्वतंत्रता के लिए अपनी बोली जीती।
9लोगों या वस्तुओं की ओर इशारा न करें, क्योंकि यह असभ्य माना जाता है, और अगर किसी को कुछ सौंपना है, तो आपको इसे अपने दाहिने हाथ या दोनों हाथों से करना चाहिए, बस बाएं हाथ से नहीं।
10अल्जीरिया में प्राकृतिक गैस के कुछ सबसे बड़े भंडार हैं और यह यूरोप के मुख्य आपूर्तिकर्ताओं में से एक है।
अल्जीरिया रेगिस्तान
1 1अल्जीरिया उन देशों में से एक है जो पड़ोसी, मोरक्को, ट्यूनीशिया और लीबिया के साथ घुमंतू बर्बर लोग अक्सर आते हैं, बर्बर (तामाजाइट) भाषा अब देश की आधिकारिक भाषा के रूप में मान्यता प्राप्त है।
12ऑस्कर के लिए विदेशी भाषा की फिल्मों की श्रेणी में दो अल्जीरियाई फिल्मों को दर्ज किया गया है – आउट ऑफ द लॉ एंड क्रॉनिकल ऑफ द इयर ऑफ फायर, जिसने 1975 में कान में पाल्मे डी’ओर पुरस्कार भी जीता।
13अल्जीरिया के पर्यटकों को पारंपरिक रूप से खजूर और दूध का उपहार दिया जाता है।
1416 वीं और 18 वीं शताब्दी के बीच, अल्जीरिया ने बारबरी स्लेव ट्रेड में भाग लिया, जो यूरोपियों को पकड़ने और उत्तरी अफ्रीका में दास के रूप में बेचने में लगा हुआ था।
15अल्जीरियाई चरित्र का हिस्सा यह है कि वे औपचारिक और विनम्र हैं और प्रत्यक्ष और खुलकर बात की सराहना नहीं करते हैं।
16दुनिया के कुछ सबसे बड़े रेत के टीले अल्जीरिया में स्थित हैं। समुद्र के Isouane-n-Tifernine रेत, जिसकी ऊँचाई 465 मीटर और 5 किलोमीटर लंबी है।
17अल्जीरिया के टैसिली नेशनल पार्क में पूर्व-ऐतिहासिक रॉक ड्राइंग और नियोलिथिक पुरातात्विक स्थल हैं।
18सभी अफ्रीकी देशों में से अल्जीरिया में रहने की उच्चतम लागत है।
19साहित्य के लिए नोबेल पुरस्कार विजेता, अल्बर्ट कैमस का जन्म यहीं हुआ था।
20अल्जीरिया में प्रयुक्त मुद्रा अल्जीरियाई दीनार है।
21अल्जीयर्स के फ्रांसीसी उपनिवेशीकरण के दौरान, यह फ्रेंच वाइन के सबसे बड़े निर्यातकों में से एक बन गया!
22अल्जीरियाई ध्वज के रंग इस्लाम धर्म (ग्रीन), पवित्रता (श्वेत) और स्वतंत्र (लाल) प्राप्त करने के लिए खून के प्रतिनिधि हैं।
23अल्जीरिया में हम्मा का बोटैनिकल गार्डन, जहां टार्ज़न के सीन को 1932 की ब्लैक एंड व्हाइट फिल्म के लिए जेन को बचाने से पहले उसका ट्रेडमार्क कॉल करने का दृश्य था।
24अल्हागिया का सबसे ऊँचा पर्वत अहागगार पहाड़ों में स्थित तहाट पर्वत है।
25राष्ट्रीय फुटबॉल टीम का नाम लेस फेनिक्स रखा गया है, राष्ट्रीय पशु फेनिक फॉक्स के बाद।
26ईसाई धर्म के संस्थापक पिता में से एक – हिप्पो के सेंट ऑगस्टीन (354-430), अल्जीरिया में टैगस्ट (अब सौक अहरस कहा जाता है) में पैदा हुए थे।I
27अल्जीयर्स के पास एक आश्चर्यजनक रोमन कैथोलिक बेसिलिका है – नोट्रे डेम डीएरेक (अवर लेडी ऑफ अफ्रीका), न केवल एक महान इमारत है, यह समुद्र के ऊपर स्थित चट्टानों के शीर्ष पर है, इसलिए इसके दृश्य भी शानदार हैं।
28देश की पहाड़ी प्रकृति के कारण, केबल कार परिवहन का एक लोकप्रिय तरीका है। इतना ही एक सरकारी विभाग है जो उनके नियोजन और रखरखाव को कवर करता है।
29एक खाद्य प्रलाप जो कि पौराणिक हो गया है, वह है मटर का स्टू, जो आपको देश के कॉन्स्टेंटाइन क्षेत्र में मिलेगा।
30अल्जीरिया का राष्ट्रीय व्यंजन कूसकूस है।
31अल्जीयर्स का कैसबाह (गढ़) हो सकता है, जहां द क्लैश को अपनी हिट ‘रॉक द कैस्बाह’ के लिए विचार मिला, क्योंकि 1950 और 1960 के दशक के दौरान यह क्षेत्र स्वतंत्रता सेनानियों और क्रांतिकारियों के साथ व्याप्त था, जो फ्रांसीसी कब्जे के खिलाफ लड़ रहे थे।
32राजधानी शहर की अपनी मेट्रो प्रणाली है, जो कि फ्रांसीसी की शैली में है, लेकिन उतना व्यापक नहीं है।
33सहारा रेगिस्तान के बीच में स्थित टिमिमौने, माली के टिम्बकटू के समान ही है। यहां तक ​​कि एक गाना भी है, टिम्बकटू से टिमिमौं, जो दोनों को ग्नवा डिफ्यूजन, एक अल्जीरियाई ग्नवा संगीत बैंड से जोड़ता है।
34अल्जीरिया में, पेट्रोल पानी से सस्ता है, लेकिन यह तेल के मुख्य उत्पादकों में से एक है।
35Djemila शायद सबसे अच्छा रोमन खंडहर है जो आपको उत्तरी अफ्रीका में मिलेगा।
36अल्जीयर्स में विशाल डाकघर एक महल की तरह लग रहा है और फ्रेंच / मूरिश औपनिवेशिक वास्तुकला का एक बेहतरीन उदाहरण है।
37अल्जीरियाई न्यायपालिका में 70 प्रतिशत वकील और 60 प्रतिशत न्यायाधीश महिलाएं हैं।
38डीगलेट नूर की तारीखों को दुनिया की कुछ बेहतरीन तारीखों में से एक माना जाता है और यह देश के लिए एक प्रमुख निर्यात है।
39पारंपरिक इस्लाम से विराम के साथ, बेनी इसुगेन (एक यूनेस्को विश्व विरासत स्थल) के निपटान में महिलाओं ने केवल सामान्य काले रंग के बजाय सफेद कपड़े पहने।
40अल्जीरिया को इसकी विविध जलवायु के कारण ‘चेरी और डेट्स’ का देश कहा जाता है।
ain-taya algeria
41मक़ाम इचाहिद स्मारक अल्जीयर्स के क्षितिज के लिए एक हालिया जोड़ है। 1982 में अल्जीरिया की स्वतंत्रता की 20 वीं वर्षगांठ पर खोला गया, यह प्रतिष्ठित स्मारक कंक्रीट से बना है और इसे तीन ताड़ के मोर्चों के समान कहा जाता है जो कृषि, संस्कृति और उद्योग का प्रतिनिधित्व करते हैं। यह 92 मीटर की ऊंचाई तक पहुंचता है।
42दुनिया के कुछ उच्चतम तापमान अल्जीरिया में दर्ज किए गए हैं, उच्चतम तिथि 123F (50C) थी।
43खैर एड़ी के विक्टोरियन उत्तरी तट के सौम्य वातावरण का आनंद लेते हुए, अल्जीरिया में अपनी सर्दियां बिताते थे।
44डीगलेट नूर की तारीखों को दुनिया की कुछ बेहतरीन तारीखों में से एक माना जाता है और यह देश के लिए एक प्रमुख निर्यात है।
45पुदीना चाय, या इलायची के साथ कॉफी, राष्ट्रीय पसंदीदा पेय हैं।
46अल्जीयर्स को अक्सर उत्तरी अफ्रीका की व्हाइट लेडी के रूप में संदर्भित किया जाता है, इसकी शानदार रोशनी के कारण और इसमें कोई संदेह नहीं है कि बड़ी सफेद औपनिवेशिक इमारतों की बड़ी मात्रा जो इसे दर्शाती है।
47देश की सबसे लंबी नदी चेलिफ़ नदी है, जो सहारा से निकलती है और भूमध्य सागर में खाली हो जाती है।
48लेखक एडिथ व्हार्टन ने अल्जीयर्स का दौरा किया और वहां उनके लिखित कार्यों की संख्या में उनके अनुभव का इस्तेमाल किया।
49अल्जीरिया का राष्ट्रीय व्यंजन कूसकूस है, जिसे अक्सर मेमने, चिकन या पकी हुई सब्जियों के साथ परोसा जाता है।
50Djama’a al-Kebir या ग्रेट मस्जिद, Almoravid वास्तुकला का सबसे अच्छा संरक्षित उदाहरणों में से एक है और यह दावा किया जाता है कि इसे 1097 में वापस बनाया गया था।

अपने हरे भरे उत्तरी तट और गर्म, शुष्क रेगिस्तान वाले इस विशाल देश में बहुत कुछ है। कई आक्रमणकारियों के एक समृद्ध इतिहास ने दिलचस्प साइटों की एक बहुतायत को छोड़ दिया है, उनमें से कुछ यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल जैसे कि अल्गियर्स के कैसबाह (गढ़) और टिमगढ़ एक बर्बर-रोमन शहर माना जाता है कि इसकी स्थापना 100 ईस्वी में की गई थी। लोग बहुत मेहमाननवाज हैं और भले ही अंग्रेजी में व्यापक रूप से बात नहीं की जाती है, वे कोशिश करेंगे और आपकी सहायता करेंगे यदि वे कर सकते हैं और यदि आप वास्तव में भाग्यशाली हैं, तो आपको चाय या कॉफी के लिए उनके घर में आमंत्रित किया जाएगा, या यहां तक ​​कि चचेरे भाई की स्टीमिंग डिश भी और वास्तव में इस आकर्षक देश के लिए एक अनुभव मिलता है।


यह भी जानिए :-

◆ भूटान के रोचक तथ्य

अफगानिस्तान के रोचक तथ्य

Leave a Comment