Difference Between SQL and T-SQL in Hindi

इस पोस्ट में आप SQL और T-SQL के बीच अंतर को हिंदी में (Difference Between SQL and T-SQL in Hindi) पढ़ सकते हैं। SQL और T-SQL दोनों ही डाटाबेस में डेटा को एक्सेस करने में प्रयोग की जाने वाली भाषा हैं।

Difference Between SQL and T-SQL in Hindi

SQL और T-SQL डेटाबेस में बदलाव करने के लिए उपयोग की जाने वाली क्वेरी भाषाएँ हैं और DBMS का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। SQL और T-SQL के बीच मुख्य अंतर यह है कि SQL non procedural programming language (गैर-प्रक्रियात्मक भाषा) है जबकि T-SQL procedural programming language (एक प्रक्रियात्मक भाषा) है।

T-SQL, SQL का एक एक्सटेंशन है, जिसे Sybase और Microsoft द्वारा विकसित किया गया है। T-SQL में SQL के फीचर्स के अलावा ट्रांजेक्शन कंट्रोल, रो प्रोसेसिंग, एक्सेप्शन और एरर हैंडलिंग जैसे अतिरिक्त फीचर्स शामिल हैं।

SQL और T-SQL के बीच अंतर का तुलना चार्ट

SQLT-SQL
गैर प्रक्रियात्मक भाषाप्रक्रियात्मक भाषा
ओपन सोर्स भाषाप्रोप्रिएट्री भाषा
डेटा में बदलाव और नियंत्रणप्रोसीजरल प्रोग्रामिंग फ़ंक्शन और लोकल वैरिएबल
वन बाई वन ट्रांसफर
बल्क ट्रांसफर

SQL की परिभाषा

एसक्यूएल (स्ट्रक्चर्ड क्वेरी लैंग्वेज) डेटा को परिभाषित करने, एक्सेस करने और बदलाव करने के लिए विशेष रूप से डिजाइन की गई भाषा है। यह गैर-प्रक्रियात्मक है, जहां आवश्यक तत्वों और इसके परिणाम को पहले यह बताए बिना निर्दिष्ट किया जाता है कि परिणाम की गणना कैसे की जाती है।

SQL डेटाबेस पर लागू होता है जो एक डेटाबेस इंजन द्वारा संचालित होता है। डेटाबेस इंजन का मुख्य कार्य SQL स्टेटमेंट की व्याख्या करना और डेटाबेस में विभिन्न डेटा संरचनाओं को पुनः प्राप्त करने के लिए एक्सेसिंग तकनीक का निर्धारण करना है। यह डेटा इंजन का एक आवश्यक कार्य है ताकि परिणामों की सटीकता और दक्षता का मूल्यांकन किया जा सके।

1970 के दशक के पहले के दिनों में, आईबीएम में काम करने वाले एक शोधकर्ता ने डेटा संग्रहण और उसके पुनर्प्राप्ति के लिए रिलेशनल डेटा मॉडल और भाषा को DSL / Alpha के रूप में विकसित किया। बाद में, IBM ने System / R नाम से एक प्रोजेक्ट शुरू किया, फिर टीम ने SQUARE नामक DSL का एक प्रोटोटाइप विकसित किया, जिसे SEQUEL नाम दिया गया और अंत में इसे अब SQL द्वारा जाना जाता है।

SQL में शामिल दो अलग-अलग कमांड कमांड हैं – DDL और DML। डीडीएल कई डेटा संरचनाओं को परिभाषित करने और संशोधित करने के लिए उपयोग की जाने वाली डेटा परिभाषा भाषा में फैलता है । हालांकि डीएमएल (डेटा मैनिपुलेशन लैंग्वेज) का उद्देश्य डीडीएल द्वारा परिभाषित डेटा संरचनाओं के भीतर संग्रहीत डेटा तक पहुंच और हेरफेर करना है।

T-SQL की परिभाषा

T-SQL (Transact-SQL) को SQL में ही अनेक नए फीचर्स को जोड़ करके बनाया गया एक है। T-SQL, SQL के विपरीत एक प्रक्रियात्मक भाषा है, जिसका उपयोग SQL सर्वर द्वारा किया जाता है।

T-SQL डाटाबेस से एक row से डेटा को प्राप्त करने, डाटाबेस में नई row को जोड़ने का, डाटाबेस में से एक से ज्यादा row से डेटा को निकालने में जैसे विभिन्न कार्यों के संचालन करने में सहायक होती हैं। T-SQL का सिंटैक्स PL-SQL जैसी अन्य भाषाओं से अलग है। हालाँकि, T-SQL की कार्यक्षमता समान है, और अन्य भाषाओं के समान ही परिणाम प्राप्त करने में सहायक होती है।

T-SQL Microsoft SQL सर्वर के लिए संरचित क्वेरी भाषा का कार्यान्वयन है। SQL सर्वर 2014 T-SQL की स्थापना ANSI (अमेरिकी राष्ट्रीय मानक संस्थान) मानकों पर की गई थी। बाद में Microsoft ने T-SQL में कई नई कार्यक्षमताओं को शामिल किया। इसमें डीडीएल, डीएमएल और कंट्रोल-ऑफ-फ्लो स्टेटमेंट भी शामिल हैं।

SQL और T-SQL के बीच मुख्य अंतर

  • एसक्यूएल एक गैर-प्रक्रियात्मक प्रोग्रामिंग भाषा है जो डेटाबेस में संग्रहीत डेटा में हेरफेर के लिए प्रयोग की जाती है। इसके विपरीत, टी-एसक्यूएल एसक्यूएल का एक प्रक्रियात्मक विस्तार है।
  • T-SQL ओपन सोर्स नहीं है जबकि SQL ओपन सोर्स है।
  • SQL में कई DDL और DML कमांड और ऑपरेशन दिए गए हैं लेकिन T-SQL कुछ विशेष सुविधाएँ प्रदान करता है जो SQL में अनुपस्थित हैं जैसे :- डेटा के लेनदेन नियंत्रण, एक्सेप्शन एंड एरर हैंडलिंग।
  • SQL में क्वेरी सबमिशन एक क्वेरी के पूरा होने के बाद दूसरे को प्रोसेस करने के पैटर्न को फॉलो करता है। जबकि T-SQL में सभी कमांड सर्वर पर एक साथ स्थानांतरित किए जाते हैं।

Difference Between DBMS and File System in hindi.
Difference Between DBMS and RDBMS in hindi.
Difference between RDBMS and OODBMS in hindi.

Categories DBMS

Leave a Comment