Difference between RDBMS and OODBMS in hindi

RDBMS:

RDBMS का संबंध रिलेशनल डेटाबेस मैनेजमेंट सिस्टम से है। यह रिलेशनल मॉडल पर आधारित एक डेटाबेस मैनेजमेंट सिस्टम है यानी डेटा और रिलेशनशिप को इंटर-रिलेटेड टेबल के कलेक्शन द्वारा दर्शाया जाता है। यह एक DBMS है जो एक रिलेशनल डेटाबेस के साथ यूजर को डाटाबेस बनाने, अपडेट करने, एडमिनिस्टर और इंटरैक्ट करने में सक्षम बनाता है। RDBMS SQL, और सभी आधुनिक डेटाबेस सिस्टम जैसे MS SQL Server, IBM DB2, Oracle, MySQL और Microsoft Access के लिए आधार है।

OODBMS:

OODBMS का उद्देश्य ऑब्जेक्ट ओरिएंटेड डेटाबेस मैनेजमेंट सिस्टम है। यह एक DBMS है जहां डेटा को ऑब्जेक्ट के रूप में रिप्रेजेंट किया जाता है, जैसा कि ऑब्जेक्ट-ओरिएंटेड प्रोग्रामिंग में किया जाता है। OODB ऑब्जेक्ट-ओरिएंटेड कॉन्सेप्ट जैसे ऑब्जेक्ट्स, ऑब्जेक्ट आइडेंटिटी, पॉलिमॉर्फिज्म, इनकैप्सुलेशन और इनहेरिटेंस को लागू करता है। एक ऑब्जेक्ट-ओरिएंटेड डेटाबेस रिलेशनल डेटाबेस की तुलना में जटिल डेटा स्टोर करता है। OODBMS के कुछ उदाहरण Versant ऑब्जेक्ट डेटाबेस, Objectivity/DB, ObjectStore, Caché और ZODB हैं।

Difference Between RDBMS and OODBMS in hindi

BASISRDBMSOODBMS
फुल फॉर्मरिलेशनल डेटाबेस मैनेजमेंट सिस्टमऑब्जेक्ट ओरिएंटेड डेटाबेस मैनेजमेंट सिस्टम
डेटा स्टोर का तरीकाडेटा को एन्टिटी और टेबल के रूप में सेव करता हैडेटा को ऑब्जेक्ट के रूप में स्टोर करता है
डेटा complexityOODBMS से आसान डेटा को हैंडल करता हैRDBMS से कॉम्प्लेक्स डेटा को हैंडल करता है
डेटा की ग्रुपिंगएंटिटी टाइप जो कि एक ही तरह के डेटा को प्रदर्शित करता हैक्लास उन ऑब्जेक्ट के ग्रुप का दर्शाता है जिनके एक तरह के रिलेशनशिप, बिहेवियर और समान गुण भी होते हैं।
डेटा हैंडलिंगRDBMS केवल डेटा को स्टोर करता हैडेटा के साथ साथ मेथड भी स्टोर करता है
मुख्य उद्देश्यडेटा एप्पलीकेशन प्रोग्राम से इंडिपेंडेंट होता हैडेटा एनकैप्सुलेशन
Keyप्राइमरी key डेटा को ढूढ़ने में मदद करती हैऑब्जेक्ट आइडेंटिफ़ायर (OID) किसी भी प्रकार के ऑब्जेक्ट या एंटिटी के लिए एक unambiguous, लॉन्ग टर्म नाम है

Difference Between DBMS and RDBMS in hindi

Categories DBMS

Leave a Comment