whatsapp डाऊनलोड करना है कैसे करे (whatsapp kaise download kare)

शेयर करें

आज व्हॉट्सएप्प मैसेज भेजने दोस्तो से बात करने और विडिओ काल करने का सबसे आसान तरीका है। पहले व्हाट्सएप के कुछ पैसे भी देने पड़ते थे । लेकिन अब व्हाट्सअप बिल्कुल फ्री है और कोई भी इसे इस्तेमाल कर सकता है । व्हाट्सएप इस्तेमाल करने के लिए आपको एक मोबाइल नंबर की आवश्यकता पड़ेगी जिससे आप व्हाट्सएप में एकाउंट बनायेगे ।

whatsapp icon

कैसे करे डाउनलोड

whatsapp डाऊनलोड करने के लिए आपको पहले अपने फोन में play store नाम की app को खोलना है ।

whatsapp installation image

ध्यान रहे play store तभी काम करेगा जब उसमे आपका एकाउंट बना होगा । और आप उसमे लॉगइन होंगे । अगर आप उसमे लॉगिन नही है तो आप यहाँ क्लिक करके play store में एकाउंट कैसे बनाये को पढ़ सकते हैं । और अगर आपका play store ( प्ले स्टोर) में एकाउंट बना है और लॉगिन(login) है तो उसमें whatsapp टाइप करके सर्च करना है । जिसके बाद आपको रिजल्ट में सबसे ऊपर whatsapp आ जायेगा उसको क्लिक करके आपको उसे खोलना है ।

whatsapp installation image
whatsapp installation image

उसके बाद download बटन पर क्लिक करने पर आपसे कुछ permission मांगी जाएगी जिसको आप को ok करना है । जिससे बाद थोड़ी देर में whatsapp आपके मोबइल में डाऊनलोड होकर इंसटाल हो जाएगा ।

whatsapp में एकाउंट कैसे बनाये

whatsapp डाउनलोड करने के बाद अब आपको उसमे एकाउंट बनाना पड़ेगा । जिसके लिए आप के पास एक मोबाइल नंबर होना चाहिए जिससे आप एकाउंट बनायेगे । अब आप डाउनलोड किये गए व्हाट्सएप्प को खोलिये और उसमें AGREE AND CONTINUE पर क्लिक करिये।

whatsapp account

इसके बाद आप को स्क्रीन में फोन नंबर भरने की जगह दिखेगी जिसमे आपको अपना फोन नम्बर भरना है । फिर next बटन पर क्लिक करना है । यह नम्बर आप के पास होना चाहिए और इसमें एक मैसेज आएगा जिसको आप को अगले स्क्रीन में भरना पड़ेगा।

whatsapp account

अब अगली स्क्रीन में आपको अपने मोबाइल आये हुए वन टाइम पासवर्ड(OTP) को भरना है जिससे आपका नम्बर वैरिफाई हो जाएगा ।

whatsapp account

अब अगली स्क्रीन में आपको अपना नाम और फोटो लगानी है । जिसके लिए आप को अपनी फोटो गैलरी से एक फोटो चुन करके लगानी है और next बटन पर क्लिक करना है जिससे आपका whatsapp एकाउंट बन जायेगा ।अब आप अपने सभी दोस्तों से whatsapp पर बात और मैसेज कर सकते है लेकिन इसके लिए आप के मोबाइल में आपके दोस्तों का मोबाइल नंबर सेव होना चाहिये।

whatsapp में ग्रुप कैसे बनाये

whatsapp में ग्रुप बनाने के लिए आपको नीचे दी गयी फोटो में दिख रही बटन पर क्लिक करना है ।

whatsapp group

उसके बाद अगली स्क्रीन में आपको new group बटन पर क्लिक करना है।

whatsapp group

जिसके बाद आपके फोन में सेव मोबइल नंबर जो whatsapp का यूज करते हैं उनके नाम आपको दिखेंगे। जिन लोगो को आप ग्रुप में जोड़ना चाहते हैं, उनको आप चुन सकते हैं।उसके बाद नीचे दिख रही बटन पर क्लिक करना है।

whatsapp group

जिसके बाद अगली स्क्रीन पर आप अपने whatsapp group का नाम और फ़ोटो लगाने के बाद, बटन पर क्लिक करने से आपका whatsapp ग्रुप बन जायेगा।

whatsapp group

शेयर करें

Leave a Comment