वृक्ष माता सालूमरदा थिमक्का कौन है

वृक्ष माता सालूमरदा थिमक्का (vrksh mata saalumarada thimmakka) को अलादा मारदा टिम्का के रूप में भी जाना जाता है, जो कर्नाटक राज्य का एक भारतीय पर्यावरणविद् है, जो हल्दीलाल और कुदुर के बीच चार किलोमीटर के राजमार्ग के किनारे 385 बरगद के पेड़ लगाने और उसके काम के लिए जाना जाता है। उन्होंने कोई औपचारिक शिक्षा नहीं ली और एक नीव खदान में एक आकस्मिक मजदूर के रूप में काम किया। उनके काम को भारत के राष्ट्रीय नागरिक पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। उनके काम को भारत सरकार द्वारा मान्यता दी गई थी और उन्हें 2019 में पद्म श्री से सम्मानित किया गया।

इनके नाम पर लॉस एंजिल्स और ओकलैंड, कैलिफोर्निया में स्थित एक अमेरिकी पर्यावरण संगठन जिसे Thimmakka’s Resources for Environmental Education (थिम्माक्का रिसोर्सेज फॉर एनवायर्नमेंटल एजुकेशन) कहा जाता है।

प्रारंभिक जीवन

थिमक्का का जन्म कर्नाटक के तुमकुरु जिले के गुब्बी तालुक में हुआ था। उनका विवाह कर्नाटक के रामनगर जिले के मगदी तालुक के हुलिकल गांव के निवासी चिककैया से हुआ था। उसने कोई औपचारिक शिक्षा नहीं ली और पास के खदान में एक आकस्मिक मजदूर के रूप में काम किया। उसकी शादी चिक्कैया से हुई थी जो एक मजदूर था लेकिन वे दुर्भाग्यवश उनके कोई संतान नहीं हुई । ऐसा कहा जाता है कि थिमक्का ने बच्चों के बदले में बरगद के पेड़ लगाने शुरू किए। साल्लुमरदा को कन्नड़ भाषा में पेड़ों की पंक्ति कहते हैं।

vruksha premi thimmakka information in hindi. saalumarada thimmakka jivan charitra hindi. thimmakka story in hindi. thimmakka information in hindi. saalumarda thimmakka age. saalumarda thimmakka early life in hindi. saalumarda thimmakka full information in hindi. saalumarda thimmakka images. सालूमरद तिम्मक्का, सालूमरदा थिमक्का के बारे में। saalumarada thimmakka early life in hindi

सालूमरदा थीमक्का उर्फ वृक्ष माता

वृक्ष माता सालूमरदा थिमक्का की उपलब्धियां

थिमक्का के गाँव के पास फिकस (बरगद) के पेड़ थे। थिमक्का और उनके पति ने इन पेड़ों से पौधे उगाना शुरू किया। पहले साल में दस पौधे लगाए गए थे और उन्हें कुदूर के पड़ोसी गाँव के पास 5 किमी की दूरी पर लगाया गया था। दूसरे वर्ष में 15 पौधे लगाए गए और तीसरे वर्ष में 20 पौधे लगाए गए। उसने इन पेड़ों को लगाने के लिए अपने स्वयं के अल्प संसाधनों का उपयोग किया। यह दंपती चार किलोमीटर की दूरी तक पौधारोपण करने के लिए चार पालियों में पानी भरता था। कांटेदार झाड़ियों से बाड़ लगाकर उन्हें मवेशियों को चराने से भी बचाया गया था।

पौधे ज्यादातर मानसून के मौसम में लगाए जाते थे ताकि उनके बढ़ने के लिए पर्याप्त वर्षा जल उपलब्ध हो सके। इन्होने कुल मिलाकर, 384 पेड़ लगाए गए थे, और उनकी संपत्ति का मूल्य लगभग 15 लाख रुपये आंका गया था। इन पेड़ों का प्रबंधन अब कर्नाटक सरकार के पास है।

वृक्ष माता सालूमरदा थिमक्का को मिले पुरस्कार

वृक्ष माता सालूमरदा थीमक्का

साल्लुमरदा थिमक्का को अब तक कई पुरस्कारों से सम्मानित किया जा चूका है। उनको दिए गए पुरस्कारों की सूचि नीचे दी गयी है –

  • पद्म श्री पुरस्कार – 2019
  • हम्पी विश्वविद्यालय द्वारा नादोजा पुरस्कार- 2010
  • राष्ट्रीय नागरिक पुरस्कार – 1995
  • इंदिरा प्रियदर्शिनी वृक्षमित्र पुरस्कार – 1997 = (वृक्षमित्र = “वृक्षों का मित्र”)
  • वीरचक्र प्रशस्ति पुरस्कार – 1997
  • कर्नाटक सरकार के महिला और बाल कल्याण विभाग से सम्मान प्रमाण पत्र
  • इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ वुड साइंस एंड टेक्नोलॉजी, बैंगलोर से प्रशंसा का प्रमाण पत्र।
  • कर्नाटक कल्पवल्ली पुरस्कार – 2000
  • गॉडफ्रे फिलिप्स बहादुरी पुरस्कार – 2006
  • आर्ट ऑफ लिविंग संगठन द्वारा विशालाक्षी पुरस्कार
  • होविनाहोल फाउंडेशन -2015 द्वारा विश्वम्मा पुरस्कार
  • 2016 में बीबीसी की 100 महिलाओं में से एक
  • आई एंड यू बीइंग टुगेदर फाउंडेशन द्वारा शी के डिवाइन अवार्ड से सम्मानित
  • पेरिस रथना पुरस्कार
  • ग्रीन चैंपियन पुरस्कार
  • वृक्षाथम पुरस्कार

वर्तमान कार्य

थिमक्का के पति की 1991 में मृत्यु हो गई।आज, थिमक्का भारत में कई वनीकरण कार्यक्रमों के लिए आमंत्रित किया जाता है। वह अपने गांव में आयोजित होने वाले वार्षिक मेले के लिए बारिश के पानी को संग्रहित करने के लिए एक टैंक का निर्माण करने जैसी अन्य सामाजिक गतिविधियों में भी शामिल रही हैं। उसे अपने पति की याद में अपने गांव में एक अस्पताल बनाने का भी सपना है और इस उद्देश्य के लिए एक ट्रस्ट की स्थापना की गई है। 2016 में, साल्लुमरदा थिमक्का को ब्रिटिश ब्रॉडकास्टिंग कॉरपोरेशन(BBC) द्वारा दुनिया की सबसे प्रभावशाली और प्रेरणादायक महिलाओं में से एक के रूप में सूचीबद्ध किया गया था।

आचार्य बालकृष्ण के जीवन की कहानी

vruksha premi thimmakka information in hindi. saalumarada thimmakka jivan charitra hindi. thimmakka story in hindi. thimmakka information in hindi. saalumarda thimmakka age. saalumarda thimmakka early life in hindi. saalumarda thimmakka full information in hindi. saalumarda thimmakka images. सालूमरद तिम्मक्का, सालूमरदा थिमक्का के बारे में। saalumarada thimmakka early life in hindi

Leave a Comment