ऑस्ट्रेलिया के बारे में 50 दिलचस्प तथ्य

क्षेत्रफल के हिसाब से ऑस्ट्रेलिया दुनिया का छठा सबसे बड़ा देश है। ऑस्ट्रेलिया महाद्वीप और ऑस्ट्रेलिया देश दोनों में तस्मानिया सहित कई सारे द्वीप शामिल हैं। ऑस्ट्रेलिया के उत्तर में इंडोनेशिया, पापुआ, न्यू गिनी और पूर्व में तिमोर और दक्षिण में न्यूजीलैंड देश है। ऑस्ट्रेलिया की कुल आबादी 23 मिलियन है या 2.3 करोड़ है। ऑस्ट्रेलिया का सबसे बड़ा शहर सिडनी है जहां पर रहने वाले कुल लोगों की संख्या 46 लाख है। ऑस्ट्रेलिया अपनी मुद्रा के रूप में डालर का उपयोग करता है ऑस्ट्रेलिया की कोई अपनी आधिकारिक भाषा नहीं है लेकिन इंग्लिश लगभग पूरे देश में बोली जाती है ऑस्ट्रेलिया की अर्थव्यवस्था बहुत ही समृद्ध है। अपना अधिकारिक धर्म नहीं है लेकिन आस्ट्रेलिया में ज्यादातर रहने वाले लोग ईसाई हैं।

ऑस्ट्रेलिया के रोचक तथ्य

यहां पर हम आस्ट्रेलिया देश के बारे में 50 रोचक जानकारियां बताने जा रहे हैं उम्मीद है आपको यह तथ्य अच्छे लगेंगे :-

ऑस्ट्रेलिया कि लगभग 75% आबादी समुद्री तटों के आस पास रहती है यहां के लोगों को समुद्र तट के पास रहना अच्छा लगता है।

ऑस्ट्रेलिया की कुल जीडीपी 1.542 ट्रिलियन डॉलर की है जोकि पूरे विश्व में 12 नंबर पर है। ऑस्ट्रेलिया में प्रति व्यक्ति सकल घरेलू उत्पाद $65446 है जो कि विश्व में उपस्थित किसी भी देश के प्रति व्यक्ति सकल घरेलू उत्पाद में पांचवें नंबर पर है।

ऑस्ट्रेलिया के लोग बहुत ही उच्च स्तर का जीवन यापन करते हैं ऑस्ट्रेलिया की गरीबी दर भी बहुत कम है इस तरीके से आस्ट्रेलिया एक समृद्ध देश है।

मेलबर्न, सिडनी, पर्थ और एडिलेड यह सभी आस्ट्रेलिया के शहर द इकोनॉमिस्ट की सूची में शामिल रहते हैं

ऑस्ट्रेलिया में रियल स्टेट का मार्केट बहुत तेजी से बढ़ रहा है ऑस्ट्रेलिया में दुनिया के बहुत आलीशान और महंगे घर पाए जाते हैं ऑस्ट्रेलिया के लोगों के ऊपर घरेलू ऋण भी बहुत है।

ऑस्ट्रेलिया देश की सरकारी एक संघीय संसदीय संवैधानिक राजतंत्र की है

ऑस्ट्रेलिया में लौह अयस्क सोना प्राकृतिक गैस और कोयला का अच्छा भंडारण है। और ऑस्ट्रेलिया इनका निर्यात जापान, चीन दक्षिण कोरिया, न्यूजीलैंड, संयुक्त राज्य अमेरिका जैसे देशों को करता है।

लौह अयस्क, सोना और प्राकृतिक गैस के अलावा ऑस्ट्रेलिया शराब का भी एक बहुत बड़ा निर्यातक देश है ऑस्ट्रेलिया की कुल अर्थव्यवस्था में शराब का हिस्सा 5.5 डॉलर बिलियन प्रति वर्ष से भी अधिक है।

ऑस्ट्रेलिया में रहने वाले अधिकांश लोग ब्रिटिश या आयरिश के हैं क्योंकि यह लोग 200 से भी अधिक वर्षों से अप्रवासी ब्रिटिश द्वीप से आस्ट्रेलिया में आते रहे हैं ।

पहले विश्व युद्ध के बाद ऑस्ट्रेलिया की आबादी पहले से 4 गुना बढ़ गई थी क्योंकि बहुत से लोग ऑस्ट्रेलिया में अप्रवासी के रूप में आ गए थे।

ऑस्ट्रेलिया में बहुत सारे द्वीप होने के कारण इसका इसका उपनाम द्वीपों का महाद्वीप भी है।

ऑस्ट्रेलिया के रोचक तथ्य

ग्रेट बैरियर रीफ ऑस्ट्रेलिया के तट से दूर पाया जाता है और यह दुनिया का सबसे बड़ा रीफ सिस्टम है।

ग्रीष्मकालीन में होने वाले ओलंपिक खेल ऑस्ट्रेलिया में दो बार हो चुके हैं पहला 1956 में और दूसरा 2000 में हुआ था।

ऑस्ट्रेलिया प्रत्येक वर्ष में 26 जनवरी को ऑस्ट्रेलिया दिवस के रूप में मनाता है। पहला ऑस्ट्रेलिया दिवस सिडनी में एक जेल के उद्घाटन के उपलक्ष्य बनाया गया था। इस कारण से ऑस्ट्रेलिया दिवस विवादों में भी रहता है और बहुत से ऑस्ट्रेलियाई लोग इस दिन को मानने की इच्छा नहीं रखते हैं।

ऑस्ट्रेलिया में 750 से भी अधिक सरीसृप की प्रजातियां पाई जाती हैं।

ऑस्ट्रेलिया के रोचक तथ्य

ऑस्ट्रेलिया में गर्म जलवायु होने के कारण क्रिसमस ट्री तो नहीं पाया जाता, लेकिन ऑस्ट्रेलियाई लोग क्रिसमस के त्यौहार को बहुत ही धूमधाम से मनाते हैं।और उस दिन चैरिटी करते हैं और कैरल गाते हैं ऑस्ट्रेलियाई लोग क्रिसमस त्यौहार में लाइटों के यूज़ करते हैं।

ऑस्ट्रेलियाई लोग प्रत्येक वर्ष मेलबोर्न कप नाम से घोड़ा दौड़ का आयोजन करते हैं जिसमें महिलाएं और पुरुष घोड़ों पर दांव लगाते हैं और पैसा जीतते या गंवा देते हैं।

2001 की ऑस्ट्रेलियाई जनगणना के दौरान 0.37% ऑस्ट्रेलियाई लोगों ने जेडी नाइट धर्म का पालन करते हुए स्टार वार्स जेडी नाइट्स के रूप में अपनी पहचान बनाई।

अंग्रेजी ऑस्ट्रेलिया की से ज्यादा प्रयोग होने वाली भाषा है। और आधिकारिक तौर पर भी अंग्रेजी का ही प्रयोग होता है। हालांकि 15% ऑस्ट्रेलियाई नागरिक अंग्रेजी के अलावा और भी भाषा का उपयोग सामान्य बोलचाल और अपने घरों में करते हैं। इतालवी, ग्रीक, वियतनामी और अरबी यह कुछ ऐसी भाषाएं हैं जो अंग्रेजी के अलावा भी ऑस्ट्रेलियाई लोगों द्वारा प्रयोग में लाई जाती हैं।

ऑस्ट्रेलियाई लोग समुदाय की भावना रखते हैं और मिलजुल कर रहते हैं। आस्ट्रेलिया में भले ही कुछ विविधतायें हो लेकिन ये लोग मातृभूमि और आपसी प्यार से जुड़े हुए हैं।

ऑस्ट्रेलिया अपने जीवंत और संपन्न कला परिदृश्य के लिए जाना जाता है। अधिकांश रंगीन कला ऑस्ट्रेलिया के स्वदेशी लोगों से उत्पन्न होती है।

स्टोरीटेलिंग ऑस्ट्रेलिया की संस्कृति का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। यह भी ऑस्ट्रेलिया के स्वदेशी लोगों से उपजा है। उन्होंने अक्सर अपने इतिहास को उन कहानियों के माध्यम से बताया जो उनके परिवार के माध्यम से पारित हुई थीं, और परंपरा आज के समाज में जारी है।

ऑस्ट्रेलिया छह राज्यों और दो क्षेत्रों से बना है। इसे दुनिया के सबसे छोटे महाद्वीप और दुनिया के सबसे बड़े द्वीप के रूप में वर्गीकृत किया गया है।

ऑस्ट्रेलिया में तीन अलग-अलग समय क्षेत्र हैं: ऑस्ट्रेलियाई पूर्वी मानक, ऑस्ट्रेलियाई केंद्रीय मानक और ऑस्ट्रेलियाई पश्चिमी मानक।

ऑस्ट्रेलिया में 80% से अधिक पौधे, स्तनधारी, मेंढक और सरीसृप ऐसे अद्भुत जीव और वनस्पतियां हैं जो दुनिया में कहीं और नहीं पाए जाते हैं।

ऑस्ट्रेलिया में सबसे बड़ा मांसाहारी स्तनपाई डिंगो है यह जानवर बिल्ली के घर के आकार के बराबर ही है इससे बड़े मांसाहारी स्तनधारी ऑस्ट्रेलिया में नहीं पाए जाते हैं

ऑस्ट्रेलिया में दुनिया में पाए जाने वाले सबसे 25 जहरीले सांपों में से 21 सांप ऑस्ट्रेलिया में पाए जाते हैं। किसी अन्य महाद्वीप की तुलना में ऑस्ट्रेलिया में अधिक विषैले सांपों की प्रजातियां पाई जाती हैं।

दुनिया का सबसे लंबा गोल्फ कोर्स का मैदान ऑस्ट्रेलिया में पाया जाता है। Nullarbor लिंक में 950 मील की दूरी से भी अधिक है।

ऑस्ट्रेलिया का इतिहास दुनिया के इतिहास में सबसे पुराना भी माना आता है। ऑस्ट्रेलिया के आदिवासी 40000 और 60,000 वर्ष पहले के आसपास के माने जाते हैं।

ऑस्ट्रेलिया का इतिहास और रोचक जानकारियां

ऑस्ट्रेलिया 1902 में महिलाओं को मतदान करने का अधिकार देने वाला दुनिया का दूसरा देश बना था।

● भले ही अंग्रेजी भाषा ऑस्ट्रेलिया में सबसे ज्यादा बोली जाती है। लेकिन इसके अलावा ऑस्ट्रेलिया में 200 से अधिक और भी भाषाएं बोली जाती हैं भले ही उनका प्रयोग आम बोलचाल और आपसी बातचीत में होता है। अंग्रेजी के अलावा अन्य भाषाओं में ग्रीक, इतालवी, अरबी और मंदारिन शामिल है

लंग फिश नामक मछली ऑस्ट्रेलिया में 350 मिलियन वर्षों के पहले से पाई जाती हैं। और इस समय ऑस्ट्रेलिया दुनिया का एकमात्र स्थान है, जहां यह जीव अभी भी पाया जाता है।

ऑस्ट्रेलिया के दक्षिण क्षेत्र में स्थित अन्ना क्रीक नामक पशुओं के लिए उपयोग में होने वालासबसे फार्म है। जो बेल्जियम और इजरायल देशों से भी बड़ा है।

मेलबर्न, विक्टोरिया में दुनिया में यूनानियों की दूसरी सबसे बड़ी आबादी है, जो केवल एथेंस, ग्रीस से ही कम है।

ऑस्ट्रेलिया के विषय में पहुंची रोचक यह भी है कि, ऑस्ट्रेलिया में जुआ खेलने वाले लोगों की आबादी बहुत है। 2015 में ऑस्ट्रेलियाई लोग प्रति व्यक्ति और सब के हिसाब से 17.5 बिलीयन डॉलर जिओ में हार गए जो दुनिया में सबसे ज्यादा है।

ऑस्ट्रेलिया में कंगारू का मांस आमतौर पर खाया जाता है। ऑस्ट्रेलियाई लोग कंगारू का मांस गौ मांस के एक विकल्प के रूप में प्रयोग करते हैं।

1960 के दशक में कैलिफ़ोर्निया में रहने वाले एक ऑस्ट्रेलियाई ने अपने भेड़ के जूते को अन्य स्थानीय लोगों को देना शुरू कर दिया। ये बूट्स ओग्‍ग बूट्स कहे जाने वाले गर्म फुटवियर पर आधारित थे। आज, ये बूट अब दुनिया भर में बेचे जाते हैं, और अमेरिका में, यूजीजी ब्रांड कई लोगों के बीच लोकप्रिय हो गया है, जिनमें सेलिब्रिटी भी शामिल हैं।

ऑस्ट्रेलिया में आउटबैक के नाम से जाने जाना वाला एक रेगिस्तानी इलाका है। इस रेगिस्तान इलाके में बहुत सारे जंगली ऊंट घूमते रहते हैं। जिनकी संख्या 1 मिलियन से भी अधिक है। ऑस्ट्रेलिया की सरकार ऊंटों की देखभाल के लिए फेरल ऊंट प्रबंधन नामक कार्यक्रम भी चला रही है।

दुनिया में बहुत सारे लोग ऑस्ट्रेलिया के बारे में बात करते समय समुद्र तटों और सुंदर मौसम के बारे में ही बात करते हैं। लेकिन आस्ट्रेलिया में बहुत से ऐसे हिस्से हैं जो बर्फ से ढके हुए हैं। और यह बर्फ से ढके हिस्से हुए हिस्से स्विट्जरलैंड की तुलना में भी बड़े हैं।

ऑस्ट्रेलिया में बर्फ का रेगिस्तान

द ग्रेट विक्टोरिया डेजर्ट नामक रेगिस्तान ऑस्ट्रेलिया का एक बहुत बड़ा बंजर इलाका है। जिसका क्षेत्रफल यूनाइटेड किंगडम के क्षेत्रफल से भी अधिक है।

ऑस्ट्रेलिया का पहला पुलिस बल नाइट वॉच नामक बल था जिसको 1789 में बनाया गया था। इसमें रोचक बात यह है, कि इसको सबसे अच्छे व्यवहार वाले दोषियों को मिलाकर बनाया गया था।

ऑस्ट्रेलिया के बारे में एक रोचक बात यह भी है कि 1902 के पहले ऑस्ट्रेलिया में समुद्र तटों पर दिन में तैरना अवैध था।

ऑस्ट्रेलिया के तस्मानिया द्वीप में दुनिया की सबसे साफ हवा पाई जाती है। कुछ विशेषज्ञों का यह भी कहना है कि जितनी साफ हवा तस्मानिया द्वीप में पाई जाती है उसने साफ हवा अंटार्कटिका में भी नहीं पाई जाती।

ऑस्ट्रेलिया के बारे में एक रोचक तथ्य यह भी है कि, ऑस्ट्रेलिया की कुल आबादी पूरी दुनिया की कुल आबादी का एक परसेंट भी नहीं है। लेकिन आस्ट्रेलिया में सबसे ज्यादा जुआ खेलने वाले लोग पाए जाते हैं।इसके अलावा दुनिया भर में पाई जाने वाली पोकर मशीन गेम का 20% ऑस्ट्रेलिया में पाई जाती हैं, जिनकी संख्या लगभग 2 लाख हैं।

आज के इस सोशल मीडिया और इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स के जमाने में सेल्फी नामक शब्द को कौन नहीं जानता होगा। लेकिन इस का पहली बार प्रयोग कहां हुआ यह शायद सभी को नहीं पता है। यह भी के बारे में रोचक तथ्य है कि 2002 में एक ऑस्ट्रेलियाई व्यक्ति ने सबसे पहले सेल्फ पोट्रेट शब्द का उपयोग किया था। सेल्फी सेल्फ पोट्रेट शब्द का एक छोटा रूप है और आज दुनियाभर में प्रचलित है।

ब्रिस्बेन, ऑस्ट्रेलिया विश्व कॉकरोच रेसिंग चैम्पियनशिप की मेजबानी करता है।

1975 में ऑस्ट्रेलिया में एक सरकारी शटडाउन हुआ था।

ऑस्ट्रेलियाई सांख्यिकी ब्यूरो के अनुसार वर्ष 2012 में ऑस्ट्रेलिया की कुल आबादी के 63% लोग मोटापा अधिक वजन से ग्रसित पाए गए

1984 तक ऑस्ट्रेलिया का राष्ट्रगान “गॉड सेव द क्वीन” था। अब, राष्ट्रगान “एडवांस ऑस्ट्रेलिया fare” है।

ऑस्ट्रेलिया के समुद्री तट और रोचक जानकारी

ऑस्ट्रेलिया एक बहुत ही सुंदर और जीवन जीने के लिए अच्छी जगह है ऑस्ट्रेलियाई लोग देश से जुड़े हुए हैं और मातृभूमि से प्यार करते हैं। 1901 में मार्केट किंगडम से अपनी स्वतंत्रता प्राप्त करने के बाद ऑस्ट्रेलिया ने अपने देश के नागरिकों के लिए एक समृद्ध अर्थव्यवस्था और जीवन जीने की उच्च गुणवत्ता का निर्माण किया है। ऑस्ट्रेलिया के लोग दुनिया में सबसे उच्च स्तर और आराम भरा जीवन जीते हैं। अधिकांश ऑस्ट्रेलियाई लोग समुद्र तट के पास ही रहते हैं और समुद्र तट के किनारे धूप का आनंद लेते हुए पाये जा सकतें हैं।

बुध ग्रह के बारे में रोचक तथ्य, इतिहास और पूरी जानकारी

भूटान के रोचक तथ्य जो शायद आपको ना पता हों

अफगानिस्तान के रोचक तथ्य

Leave a Comment