[Free PDF] All CTET Notes PDF in Hindi || Paper, Books and Notes

शेयर करें

जैसा कि आप लोग को पता है, CTET का एग्जाम दिसंबर में होने वाला है। बहुत सारे छात्र ऐसे भी हैं जो बिना किसी कोचिंग की सहायता से घर पर ही CTET की तैयारी कर रहे हैं उनके लिए हमने यहां पर हम CTET परीक्षा की स्टडी मैटेरियल, CTET प्रीवियस ईयर क्वेश्चन पेपर और आंसर की और CTET से संबंधित सभी विषयों की नोट्स उपलब्ध कराएंगे।

★ यदि आपको CTET परीक्षा के सिलेबस और पैटर्न की जानकारी नहीं है, तो आप ध्यान से पढ़ सकते हैं।

यहां पर हम सीटेट में आने वाले सब्जेक्ट की पीडीएफ डाउनलोड लिंक प्रोवाइड करेंगे जिससे आप फ्री में नोट्स डाउनलोड करके पढ़ पाएंगे।

यहां हम आपको हिंदी में बाल विकास और शिक्षाशास्त्र की पीडीएफ नोट्स, CTET पर्यावरण अध्ययन की पीडीएफ नोट्स, CTET मैथ्स नोट्स इन हिंदी पीडीएफ डाउनलोड। सीटेट संस्कृत नोट्स पीडीएफ। डाउनलोड संस्कृत पेडगॉजी नोट्स फॉर CTET.

आपको CTET से संबंधित अगर कोई सवाल है, जैसे सीटेट परीक्षा के लिए कौन आवेदन कर सकता है, सीटेट परीक्षा के लिए आयु क्या है, या सीटेट पास करने के बाद आपको सरकारी नौकरी मिलेगी या नहीं इन सभी प्रश्नों के उत्तर आप यहां दी गई लिंक से जान सकते हैं।

दिसंबर के महीने में होने वाली सीटेट की परीक्षा से संबंधित अगर आपको कोई शिकायत है या कोई जानकारी चाहते हैं जहां पर हमने CTET की ऑफिशियल साइट से जानकारी एकत्रित की हुई है उसको आप वहां से पढ़ सकते हैं।

दिसंबर में होने वाली सीटेट की परीक्षा की समय सारणी के बारे में यदि आपको नहीं पता है तो आप इसे इस पोस्ट से जाकर पढ़ सकते हैं यह सभी जानकारी हमने CTET की ऑफिशियल साइट से ली है, जो आपके लिए उपयोगी साबित हो सकती है।

CTET Previous Year Question Paper PDF :-

ऐसे भी कुछ लोग होंगे जो इस साल पहली बार सीटेट की परीक्षा देने जा रहे होंगे उनकी मदद के लिए यहाँ पर सीटेट की परीक्षा में पूछे गए पुराने प्रश्न पत्रों की पीडीएफ इकट्ठा की हुई है।

इन पीडीएफ के माध्यम से आप सीटेट परीक्षा के पैटर्न और पूछे जाने वाले प्रश्नों की कठिनाई का स्तर का अंदाजा लगा सकते हैं जिससे आपको पेपर देने में और आसानी होगी।

तो आप सीटेट परीक्षा के इन प्रीवियस ईयर के क्वेश्चन पेपर को सॉल्व करें और साथ ही साथ यहां CTET प्रीवियस ईयर पेपर की आंसर की भी दी गई है, तो उससे अपने उत्तर का मिलान करें कि आप कितना सही कर पा रहे हैं।

CTET Practice Test Paper with Answer :-

अगर आपको सीटेट में अच्छे नंबर लाने हैं तो आपको सीटेट परीक्षा में पूछे गए पुराने प्रश्न पत्रों को हल करना ही चाहिए साथ ही साथ यहां पर हमने आपके लिए कुछ CTET प्रैक्टिस टेस्ट पेपर की पीडीएफ फाइल डाउनलोड करने के लिए दी है।

इंटर परीक्षा पास करने के लिए आपको सीटेट के सिलेबस की पूरी तरह से तैयारी के साथ साथ अपनी तैयारी को जांचने के लिए प्रैक्टिस टेस्ट भी देने चाहिए जिससे आपको अपनी तैयारी का अंदाजा लग जाएगा और अपनी गलतियों को ही पता चलेगा जिससे आप पहले से ही अपनी गलतियों को जानकर उसमें सुधार करके परीक्षा में और अच्छा कर सकते हैं।

तो यहां से आप सीटेट प्रैक्टिस टेस्ट पेपर पीडीएफ डाउनलोड करिए और उनको हल करने का प्रयास करिए और खुद से अपनी तैयारी की जांच करिए कि आप दिए गए समय में पूरा प्रश्नपत्र सॉल्व कर पा रहे हैं या नहीं क्योंकि तैयारी के साथ-साथ टाइमिंग भी बहुत जरूरी है।

उम्मीद है आपको इन सीटेट प्रैक्टिस टेस्ट से कुछ ना कुछ लाभ जरूर होगा। यहां हमने सीटेट प्रैक्टिस टेस्ट पेपर के साथ-साथ उनकी आंसर की और सीटेट प्रैक्टिस पेपर का सलूशन भी दिया है जिससे आप अपने उत्तर का मिलान कर सकते हैं।

CTET हिंदी free नोट्स pdf :-

यहां हमने कुछ सीटेट के मोस्ट इंपोर्टेंट मल्टीपल चॉइस क्वेश्चन की हिंदी पीडीएफ डाउनलोड करने के लिए दी है।

इन मोस्ट इंपॉर्टेंट मल्टीपल चॉइस क्वेश्चन से आप और प्रैक्टिस कर के अपनी तैयारी और अच्छी कर सकते हैं।

Child Development and Pedagogy Free PDF Notes for CTET UPTET and Other State TET Exams :-

चाइल्ड डेवलपमेंट एंड पेडागोजी या बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र जैसे विषयों से सीटेट की परीक्षा देने वाले उम्मीदवार अक्सर घबरा जाते हैं क्योंकि इन विषयों की पढ़ाई ज्यादातर हम लोगों ने अपने स्कूल के समय पर नहीं की होती है।

बाल विकास और शिक्षाशास्त्र जैसे विषय लगभग सभी स्टूडेंट के लिए नए होते हैं जिससे इन सब्जेक्ट से आने वाले प्रश्नों की भाषा समझने में भी कभी-कभी कठिनाई होती है।

लेकिन आप अच्छी तैयारी और प्रैक्टिस कर के बाल विकास और शिक्षाशास्त्र जैसे विषयों से भी अच्छे अंक हासिल कर सकते हैं।

Child Development Notes For CTET in Hindi :-

जहां पर हमने सीटेट परीक्षा के उम्मीदवारों की परीक्षा की तैयारी में मदद के लिए बाल विकास और शिक्षाशास्त्र से जुड़ी सभी प्रकार की नोट्स उपलब्ध कराई हैं।

यहां से आप बाल विकास एवं शिक्षा शास्त्र के हिंदी नोट्स पीडीएफ डाउनलोड कर सकते हैं। बाल विकास मोस्ट इंपोर्टेंट 500 मल्टीपल चॉइस क्वेश्चन पीडीएफ इन हिंदी को डाउनलोड करिए और प्रैक्टिस से अपनी तैयारी को और अच्छा करिए।

चाइल्ड डेवलपमेंट एंड साइकोलॉजी नोट्स पीडीएफ इन हिंदी। शिक्षा मनोविज्ञान नोट्स पीडीएफ इन हिंदी। CTET विकास एवं शिक्षा शास्त्र नोट्स पीडीएफ इन हिंदी फ्री डाउनलोड

सीटेट मोस्ट मोस्ट इंपोर्टेंट बाल विकास क्वेश्चन एंड आंसर पीडीएफ इन हिंदी। चाइल्ड साइकोलॉजी बुक पीडीएफ इन हिंदी। मनोविज्ञान ऑब्जेक्टिव नोट्स पीडीएफ इन हिंदी। आदि पीडीएफ डाउनलोड के लिए उपलब्ध हैं।

Child Development Notes For CTET in English :-

CTET में अंग्रेजी विषय मे अक्सर प्रशिक्षुओं को प्रॉबलम्स आती रहती हैं। वैसे तो अधिकतर हिंदी मीडियम वाले संस्कृत को अपनी भाषा चुन लेते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि राज्यों की TET परीक्षाओं की भांति संस्कृत आसान होती होगी। यहीं वे मात खा जाते हैं।

क्योंकि CTET की संस्कृत हलवा नही है। आम तौर पर UPTET में संस्कृत के प्रश्न हिंदी भाषा मे ही पूछे जाते हैं। परंतु CTET संस्कृत द्वितीय भाषा हो या प्रथम. उसमे सब कुछ संस्कृत में ही रहेगा। यहाँ तक कि दिशा निर्देश भी।

CTET में जो यह समझ जाता है वह अंग्रेजी भाषा लेता है। क्योंकि इंग्लिश का तो फिर भी हम प्रयोग करते रहते हैं दैनिक जीवन मे। पर संस्कृत का नही। तो ज़रूरत पड़ती है इंग्लिश की नोट्स की। तो आइए यहाँ से डाउनलोड करिये CTET English Notes PDF.

Hindi Language Free PDF Notes for CTET UPTET and Other State TET Exams :-

बहुत सारे परीक्षार्थी सामान्य हिंदी और हिंदी व्याकरण को आसान विषय मानकर उसकी अच्छे से तैयारी नहीं करते हैं।

सीटेट परीक्षा में अच्छे नंबर लाने के लिए आपको सभी विषयों पर बराबर ध्यान देना है सामान्य हिंदी और हिंदी व्याकरण के प्रश्न बहुत ही आसान दिखते हैं, लेकिन आसान दिखने वाले प्रश्न कभी-कभी गलत भी हो जाते हैं।

सीटेट परीक्षा में भाग लेने वाले उम्मीदवारों को सामान्य हिंदी और हिंदी व्याकरण की भी तैयारी अच्छे से करनी चाहिए जिससे उसका पूरा लाभ पेपर में लिया जा सके।

सीटेट सामान्य हिंदी पीडीएफ नोट्स इन, सीटेट हिंदी व्याकरण नोट्स पीडीएफ हिंदी व्याकरण नोट्स फ़ॉर ctet

सीटेट की परीक्षा में जो लोग हिंदी में पेपर देते हैं उनमें से ज्यादातर छात्रों की मातृभाषा भी हिंदी होती है इसलिए वहीं विषय को आसान मानकर इसमें पूरा ध्यान नहीं लगाते हैं।

सीटेट परीक्षा में सामान्य हिंदी और हिंदी व्याकरण में अच्छे नंबर पाने के लिए हिंदी व्याकरण और सामान्य हिंदी की सभी प्रकार की पीडीएफ उपलब्ध कराई गई हैं।

सामान्य हिंदी हस्तलिखित नोट्स पीडीएफ फ्री डाउनलोड। मुहावरे और लोकोक्तियां नोट्स पीडीएफ डाउनलोड। हिंदी ग्रामर पीडीएफ नोट्स। हिंदी व्याकरण नोट्स पीडीएफ। सामान्य हिंदी नोट्स पीडीएफ

सामान्य हिंदी ज़रूरी है। और यह बेहद ज़रूरी हो जाती है जब आपकी Ctet में भाषा 1 हिंदी हो। अतः इसके नोट्स यहाँ से डाउनलोड करें।

English Language Free PDF Notes for CTET UPTET and Other State TET Exams :-

CTET परीक्षा में इंग्लिश सब्जेक्ट से संबंधित सारी नोट्स यहां उपलब्ध है, जिनको डाउनलोड करके आप पढ़ सकते हैं।

सीटेट इंग्लिश सिनोनिम्स नोट्स। सीटेट इंग्लिश एंटोनीम्स नोट्स। सीटेट 500 मोस्ट इंपोर्टेंट क्वेश्चन नोट पीडीएफ। सीटेट इंग्लिश ग्रामर टेंस नोट्स पीडीएफ।

मोस्ट इंपोर्टेंट idioms and phrases नोट्स पीडीएफ। इंग्लिश ग्रामर टेंस नोट्स पीडीएफ। इंग्लिश ग्रामर ट्रिक नोट्स पीडीएफ। इंग्लिश वन वर्ड सब्सीट्यूशन नोट

EVS Free PDF Notes for CTET UPTET and Other State TET Exams :-

सीटेट परीक्षा के लिए एनवायरनमेंट स्टडी या EVS भी एक महत्वपूर्ण विषय है। सीटेट परीक्षा में एक सब्जेक्ट में इन्वायरमेंट से जुड़े हुए प्रश्न पूछे जाते।

CTET में EVS के प्रश्न आसान होते हैं यदि आपने उन प्रश्नों को एक बार भी पढ़ा होगा तो आपको परीक्षा में वह आसानी से याद आ जाएंगे और आप उनका जवाब दे पाएंगे।

सीटेट में EVS विषय से जुड़े हुए प्रश्न ज्यादातर एनसीईआरटी की कक्षा 1 से 5 तक की किताबों से आते हैं। इस पोस्ट के लास्ट में हमने सीटेट के कुछ टॉपिक वाइज नोट्स की लिंक दे रखी है वहां से आप इन नोट्स के बारे में पढ़ सकते हैं।

Environment Notes For CTET in Hindi :-

यहां से आप EVS मोस्ट इंपोर्टेंट क्वेश्चन एंड आंसर पीडीएफ इन हिंदी। घटना चक्र सामान्य ज्ञान एनवायरमेंट पीडीएफ नोट्स इन हिंदी। EVS फ्री डाउनलोड हिंदी नोट्स फॉर CTET. जलवायु परिवर्तन हिंदी नोट्स पीडीएफ।

Environment Notes For CTET in English

पर्यावरण की नोट्स हिंदी में तो मिल जाती है। पर बहुत से इंग्लिश मीडियम वाले भाईयों बहनों को इसमे दिक्कत आती है। अतः उनके लिए CTEG EVS नोट्स English में प्रोवाइड कर रहे हैं।

Science PDF Notes For CTET UPTET and Other State TET Exams :-

विज्ञान CTET के Paper 2 में आती है। यह भी काफी इम्पोर्टेन्ट रोल प्ले करती है। सारी विज्ञान की नोट्स पीडीएफ यहाँ से डाउनलोड करें।

Science Notes For CTET in Hindi :-

Science Notes For CTET in English :-

यहाँ से विज्ञान नोट्स इंग्लिश में डाउनलोड करें। Download Science Notes PDF for Paper 2 in English.

Maths Pedagogy Free PDF Notes for CTET UPTET and Other State TET Exams :-

Math Pedagogy बहुत अहम भूमिका निभाती है। और ये उन लोगों के लिए वरदान है जिन्हें सवाल हल करने में दिक्कत होती है। गणित वाले भाग में 30 अंक में से 15 के सवाल और 15 की pedagogy होती है। तो आप सिर्फ इसके दम पर भी CTET परीक्षा निकाल सकते हैं।

Maths Free PDF Notes for CTET UPTET and Other State TET Exams :-

यहँ से maths notes की सभी पीडीएफ डाउनलोड करें।

Maths PDF For CTET in Hindi :-

Maths PDF For CTET in English :-

Maths नोट्स की PDF हिंदी में तो उपलब्ध हैं ही। पर अगर आपको हिंदी में कठिनाई है तो यहां से आप CTET Maths Notes PDF in Hindi डाउनलोड कर सकते हैं।

Sanskrit Free PDF Notes for CTET UPTET and Other State TET Exams :-

सीटेट परीक्षा में कुछ लोग संस्कृत विषय का भी चुनाव करते हैं उनके लिए यहां पर हमने सीटेट संस्कृत नोट्स पीडीएफ डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध कराएं हैं।

इन CTET संस्कृत नोट्स को डाउनलोड करके आप सीटीईटी परीक्षा की तैयारी में उपयोग कर सकते हैं यह संस्कृत के नोट्स घर से सीटेट की तैयारी करने वाले उम्मीदवारों के लिए बहुत ही उपयोगी साबित होंगे।

सीटेट संस्कृत नोट्स पीडीएफ। संस्कृत मोस्ट इंपोर्टेंट क्वेश्चन पीडीएफ फॉर सीटेट। 100 महत्वपूर्ण संस्कृत प्रश्न और उत्तर की पीडीएफ।

यहां पर सीटेट संस्कृत नोट्स की टॉपिक वॉइस टॉपिक वाइज पीडीएफ भी दी गई हैं। संस्कृत धातु रूप पीडीएफ नोट्स। सीटेट संस्कृत धातु पद रूपांतरण नोट्स पीडीएफ।

सीटेट संस्कृत टेस्ट पेपर नोट्स। सीटेट संस्कृत शिक्षण विधि नोट्स पीडीएफ। सीटेट संस्कृत मोस्ट इंपोर्टेंट क्वेश्चन नोट्स पीडीएफ डाउनलोड।

Topic Wise CTET Notes in Hindi :-

बाल विकास और शिक्षण मनोविज्ञान टॉपिक नोट्स

CTET EVS NCERT Pointwise Important Notes in Hindi

बाल विकास टॉपिक वाइज नोट्स


शेयर करें

Leave a Comment